‘ईज आफ डूईंग बिजनेस’ में उत्तर प्रदेश नंबर 02

269

मुख्यमंत्री ने मोदी नगर, गाजियाबाद मेें प्रदेश के सबसे बड़े आयनाॅक्स आक्सीजन प्लाण्ट का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया,प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए एक जन आन्दोलन अभियान की शुरुआत की।
जन आन्दोलन अभियान से जनभागीदारी द्वारा व्यवहार परिवर्तन तथा हैण्ड वाॅश, सोशल डिस्टेसिंग, मास्क के उपयोग के सम्बन्ध में जागरुकता बढ़ाने का कार्य सुनिश्चित होगा
प्लाण्ट के आरम्भ होने से उ0प्र0, इण्डस्ट्रियल एवं मेडिकल आक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।
प्रदेश सरकार ने पिछले 03 वर्षाें में निवेश का एक बेहतर माहौल तैयार किया, जिसका परिणाम है कि प्रदेश में काफी निवेशक आ रहे हैं।
‘ईज आफ डूईंग बिजनेस’ में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर निवेश से उ0प्र0 के विकास के साथ ही देश और दुनिया के सामने प्रदेश की एक बेहतर छवि सामने आयी है। 
आयनाॅक्स प्लाण्ट प्रदेश का सबसे बड़ा आक्सीजन प्लाण्ट,प्लाण्ट की कुल क्षमता 150 टन प्रति दिन लिक्विड मेडिकल आॅक्सीजन  (LMO) उत्पादित करने की  आयनाॅक्स ग्रुप मध्यांचल में भी आक्सीजन का एक प्लाण्ट लगाएगी।


लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर मोदी नगर मेें प्रदेश के सबसे बड़े आयनाॅक्स आॅक्सीजन प्लाण्ट का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया। उल्लेखनीय है कि आज प्रधानमंत्री जी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए एक जन आन्दोलन अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जनभागीदारी द्वारा व्यवहार परिवर्तन तथा हैण्ड वाॅश, सोशल डिस्टेसिंग, मास्क के उपयोग के सम्बन्ध में जागरुकता बढ़ाने का कार्य सुनिश्चित होगा। इससे लोगों को कोविड-19 के दृष्टिगत प्रोटोकाॅल को अपने जीवन का हिस्सा बनाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने आयनाॅक्स ग्रुप के पदाधिकारियों से संवाद भी किया।

केन्द्र व प्रदेश सरकार कोरोना नियन्त्रण हेतु लगातार प्रयासरत है। इन प्रयासों का परिणाम है कि कोरोना की दर में निरन्तर कम हुई है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान प्रदेश सहित पूरे देश में आॅक्सीजन की मांग बढ़ी है। क्योंकि कोविड मरीजों के लिए आॅक्सीजन की ज्यादा जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि डिमाण्ड के अनुरूप सप्लाई प्रदेश सरकार के लिए एक चुनौती थी। प्लाण्ट के शुभारम्भ होने से इस चुनौती को पार पाने में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्लाण्ट के आरम्भ होने से उत्तर प्रदेश, इण्डस्ट्रियल एवं मेडिकल आॅक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।

राज्य सरकार के साथ फरवरी, 2018 में इन्वेस्टर्स समिट के दौरान मोदी नगर, गाजियाबाद में न्सजतं.भ्पही च्नतपजल ब्तलवहमदपब व्गलहमद च्संदज की स्थापना हेतु डव्न् किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 03 वर्षाें में निवेश का एक बेहतर माहौल तैयार किया है। जिसका परिणाम है कि प्रदेश में काफी निवेशक आ रहे हैं। ‘ईज आॅफ डूईंग बिजनेस’ में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है।

निवेश संभावनाओं की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में एक महत्वपूर्ण केन्द्र बन गया है। निवेश उत्तर प्रदेश के विकास व युवाओं के लिए एक माध्यम बना है। इसके साथ ही, देश और दुनिया के सामने प्रदेश की एक बेहतर छवि सामने आयी है। निवेशको की संतुष्टि ही वर्तमान सरकार की पूंजी है। मुख्यमंत्री जी ने खुशी जाहिर की कि आयनाॅक्स ग्रुप आने वाले दिनों में मध्यांचल में भी आॅक्सीजन का एक प्लाण्ट लगाएगी।.

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में राज्य सरकार कोविड-19 पर नियंत्रण के सक्रिय प्रयास कर रही है। इन प्रयासों से संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। विगत कुछ दिनों में कोविड संक्रमण की दर में कमी भी आयी है। जब तक कोरोना की कोई वैक्सीन या उपचार नहीं आ जाता, तब तक इसके संक्रमण से बचाव ही एक मात्र उपाय है। मोदी नगर में नवस्थापित यह आॅक्सीजन प्लाण्ट वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के विरुद्ध संघर्ष में सहायक होगा। राज्य सरकार द्वारा कोविड संक्रमण के पिछले लगभग 6 महीनों के दौरान चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है।

इस प्लाण्ट की कुल क्षमता 150 टन प्रति दिन लिक्विड मेडिकल आॅक्सीजन ;स्डव्द्ध उत्पादित करने की है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा आॅक्सीजन प्लाण्ट है। प्लाण्ट में 1000 मीट्रिक टन लिक्विड आॅक्सीजन भण्डारण करने की भी क्षमता है। प्लाण्ट द्वारा प्रदेश के करीब 200 सरकारी व निजी क्षेत्र के अस्पतालों को आॅक्सीजन सप्लाई की जाएगी। चिकित्सा क्षेत्र के अतिरिक्त आॅक्सीजन का प्रयोग अन्य उद्योगों जैसे-फार्मा एवं केमिकल, इलेक्ट्राॅनिक मैनुफैक्चरिंग आदि में भी किया जाएगा।  
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, एम0एस0एम0ई0 मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, राहत आयुक्त संजय गोयल, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।