कोरोना का कहर, सांसद रीता बहुगुणा जोशी संक्रमित

150

विगत 24 घंटों में कोरोना के 5776 नए मामले सामने आए हैं। एक्टिव केसों की कुल संख्या 57,598 है। जो लोग पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं उनकी संख्या 1,85,812 हो गई है। संक्रमित लोगों में से कुल 3691 लोगों की मौत हुई है। यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद कल प्रदेश में 1,36,803 कोरोना टेस्ट किए गए जिनमें 90,262 एंटीजन के माध्यम से और बाकि के टेस्ट RT-PCR, TrueNat और CBNAAT के माध्यम से किए गए।अब प्रदेश में कुल टेस्टिंग की संख्या बढ़कर 60,50,450 हो गई है। कल प्रयोगशालाओं को 42892 सैंपल्स RT-PCR टेस्ट के लिए दिए गए थे।

प्रदेश में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सभी जिलों में वेंटिलेटर और हाईफ्लो नेजल कैन्युला (एचएफएनसी) की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाए। इस संबंध में उन्होंने तत्काल रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी कोरोना संक्रमित पाई गईं हैं। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें लखनऊ एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। सर्विलांस, डोर-टू-डोर सर्वे तथा मेडिकल टेस्टिंग की कार्यवाही को और प्रभावी बनाया जाए। जनपद लखनऊ तथा कानपुर नगर में कोविड-19 के नियंत्रण तथा उपचार को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों को सख्ती से लागू किया जाए।जनपद कानपुर नगर तथा गोरखपुर में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या को बढ़ाने के निर्देश।

कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्विलांस, डोर-टू-डोर सर्वे तथा मेडिकल टेस्टिंग की कार्यवाही को और प्रभावी बनाया जाए। इस व्यवस्था को जितना सुदृढ़ किया जाएगा, कोविड-19 के विरुद्ध उतनी अधिक सफलता प्राप्त होगी।

जनपद लखनऊ तथा कानपुर नगर में कोविड-19 के नियंत्रण तथा इसकी उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से बुधवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों को सख्ती से लागू किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में शिथिलता बरतने वालों की जवाबदेही तय की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि टेस्टिंग के माध्यम से कोविड-19 के चेन को नियंत्रित करके व्यापक स्तर पर जीवन रक्षा की जा सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए टेस्टिंग कार्य में लगातार वृद्धि किया जाना आवश्यक है। उन्होंने जनपद कानपुर नगर तथा गोरखपुर में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए।