कोरोना का बढ़ता प्रकोप,क्या होगा….?

140

इन दिनों उत्तर प्रदेश में तेजी से कोरोना फैल रहा है,जिसमे राजधानी लखनऊ सबसे आगे है। उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना के 5061नए केस मिले हैं। 24 घंटों में मिले मामलों के हिसाब से यह संख्या अब तक की है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 63 लोगों की मौत भी हुई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 5061 नए मामले सामने आए।

लखनऊ में आज कोरोना के 791 केस मिले हैं, जबकि संगम नगरी प्रयागराज में 288, कानपुर नगर 251, वाराणसी 210, गाजियाबाद 143, गोरखपुर 374, गौतम बुध नगर 126, कोरोना के नये संक्रमित मरीज मिले हैं। कोरोना से अब तक लखनऊ 361, गोरखपुर 133, कानपुर नगर 434, वाराणसी166, प्रयागराज 162,गाजियाबाद 68, गौतमबुध नगर 45 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोनो वायरस महामारी के मामले में उत्तर प्रदेश में एक ट्रेंड देखने को मिल रहा है। यहां पर महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को कोरोना वायरस ज्यादा हो रहा है। यूपी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े देखें तो कुल कोरोना वायरस प्रभावित लोगों में 70 फीसदी पुरुष हैं। विशेषज्ञों की मानें तो महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा इम्युनिटी होती है। महिलाओं की तुलना में पुरुष घर के बाहर ज्यादा निकलते हैं। इतना ही नहीं कोरोना वायरस के लिए बनाए गए प्रोटोकॉल तोड़ने में भी महिलाओं से आगे पुरुष ही हैं।

COVID-19, का प्रकोप प्रदेश में चरम पर पहुंच गया है। राजधानी लखनऊ में अफसर वायरस की चेन ब्रेक करने में नाकाम साबित हो रहे हैं। केजीएमयू के डॉक्टर और स्टाफ लगातार संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। अफसर वायरस को रोकने के बजाय पॉजिटिव कर्मियों की संख्या छिपाने में लगे हैं। सोमवार को 791 नए केस कोरोना वायरस को पाए गए, बीते दिन रविवार को सपा एमएलसी समेत 999 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं, अस्पतालों में 16 मरीजों की मौत हो गई। वहीं, केजीएमयू के 18 डॉक्टर भी कोरोना की गिरफ्त में हैं। 

रविवार को 999 में कोरोना की पुष्टि हुई है। लखनऊ में एक दिन में मरीजों की यह सर्वाधिक संख्या रही। अभी तक 11 अगसत को 831 मरीज सबसे ज्यादा रहे। इस दौरान सपा एमएलसी आनंद भदौरिया व उनकी पत्नी भी एंटीजेन किट टेस्ट में पॉजिटिव आई हैं। उनका आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा गया है। एमएलसी ने खुद सोशल मीडिया पर सं क्रमित होने की जानकारी दी। शहर में अब संक्रमितों की संख्या 27 हजार,619 पहुंच गया है। इसमें सिर्फ अगस्त में ही 19 हजार 562 में वायरस की पुष्टि हुई है।

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को लखनऊ एसजीपीजीआई से रेफर कर मेदांता अस्पताल भेज दिया गया है। शनिवार को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से वे एसजीपीजीआई में भर्ती थे। योगी सरकार के कई मंत्री वायरस की चपेट में आ चुके हैं। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह अभी आइसोलेशन में हैं। जबकि कानून मंत्री बृजेश पाठक, जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ठीक हो चुके हैं। वहीं, होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान और प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी।