शादी में सुंदर और फिट दिखे

395

हर दुल्‍हन चाहती है कि वह अपनी शादी में सबसे सुंदर और फिट दिखाई दे और इसके लिए वह स्‍पेशल दिन से कुछ महीनों पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर देती है। वह फिटनेस के लिए जिम या योगा सेंटर जाती है। लेकिन आजकल कोरोना के चलते संक्रमण के डर के कारण होने वाली दुल्‍हन का जिम जाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में दुल्‍हन के मन में यही सवाल आता है कि क्‍या किया जाए? लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए बहुत ही आसान एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं जिन्‍हें आप आसानी से घर पर करके अपनी शादी के दिन सबसे फिट दुल्‍हन दिख सकती हैं। इन एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इन्‍हें आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं और यह इतनी असरदार है कि आपको कुछ ही दिनों में बदलाव दिखाई देने लगता है। अगर आपकी भी जल्‍दी शादी होने वाली है और आप अपने स्‍पेशल दिन पर फिट दिखना चाहती हैं तो आज से ही इन एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें।   

यह एक्‍सरसाइज न केवल पेट और शरीर के निचले हिस्‍से पर काम करती है बल्कि थाइज, ग्लूट्स और क्वाड मसल्‍स के लिए भी फायदेमंद है। इसे कुछ दिन लगातार करने से आपको खुद में काफी बदलाव महसूस होगा।   

ब्रिज एक्‍सरसाइज –

ब्रिज एक्सरसाइज आपको ग्लूट्स पर काम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें कई तरह के हिप मूवमेंट शामिल होते हैं। यह आपके पेट और निचले में भी योगदान करती है।

इसे कैसे करना चाहिए?

  • इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। 
  • फिर घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को फर्श पर और हिप को चौड़ा करके अलग रखें।  
  • हाथों को ज़मीन पर हथेलियों के माध्‍यम से रखें। 
  • घुटनों और कोर को कस लें और घुटने और कंधों के साथ अपने सिर के साथ हिप्‍स को ऊपर की तरफ उठाएं। 
  • 20-30 सेकंड के लिए इस पोजीशन में रहें और फिर वापस नीचे आ जाएं।

इसे कैसे करना चाहिए..?

  1. इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़ी होकर पैरों को कंधे की लंबाई में खोलकर और पैर की उंगलियों से बाहर की ओर इशारा करें।  
  2. फिर बाहों को ऊपर उठाएं और उन्हें अपने सिर के पीछे मोड़ें। 
  3. घुटनों को तब तक मोड़ें जब तक कि आपकी थाइज फर्श के समानांतर न हो।
  4. कोर और ग्लूट्स को कस लें और धीरे-धीरे अपने सिर को दाईं ओर झुकाएं। ऐसा करते हुए कोहनी दाहिनी थाई की ओर इशारा करते हुए होनी चाहिए। लेकिन हाथ अभी भी आपके सिर के पीछे आराम की पोजिशन में होने चाहिए।  
  5. अपने पुरानी पोजीशन में वापस आएं और बाएं पैर के साथ इसे दोहराएं। 
  6. इस एक्‍सरसाइज को 10-15 बार करें और अपनी क्षमतानुसार लेवल को बढ़ाएं।