उर्वरक की विक्री निर्धारित दर से अधिक होने पर होगी कठोर कार्यवाही-जिलाधिकारी

उर्वरक की विक्री निर्धारित दर से अधिक पर न की जाये अधिक दर पर विक्री करने वाले विक्रेताओं के विरूद्ध होगी कठोर कार्यवाही।

प्रतापगढ़,जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने बताया है कि जनपद में यूरिया उर्वरक समस्या के दृष्टिगत 05 अधिकारियों की टीम क्रमशः सहायक आयुक्त सहायक निबन्धकए भूमि संरक्षण अधिकारी.द्वितीयए भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम जिला कृषि अधिकरी एवं उप कृषि निदेशक गठित कर सभी सहकारी समितियों एवं निजी खाद विक्रेताओं की जांच करायी गयी है जिसमें खाद विक्रय में अनियमितता बरतने के आरोप में विकास खण्ड कालाकांकर के साधन सहकारी समिति करनगंज के सचिव को निलम्बित कर दिया गया है तथा 05 निजी खाद विक्रेताओ एवं 07 सहकारी समितियों को चेतावनी निर्गत की गयी है।

जिलाधिकारी ने समस्त थोक एवं फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि यूरिया उर्वरक की उपलब्धता समान रूप से उन क्षेत्र में सुनिश्चित करायें जहां पर कृषकों की मांग है। अनावश्यक रूप से यूरिया का भण्डारण न करें व कृषकों को भी आवश्यकतानुसार उनके जोत के आधार पर उर्वरक पी0ओ0एस0 मशीन के माध्यम से वितरण किया जाये। उर्वरक विक्रेताओं द्वारा यूरिया उर्वरक की विक्री निर्धारित दर से अधिक पर करने के प्रकरण पर जिलाधिकारी ने समस्त उर्वरक विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि उर्वरकों की विक्री किसी भी दशा में निर्धारित दर से अधिक पर न की जाये यदि कोई विक्रेता अधिक दर पर विक्री करते हुये पाया जायेगा तो उनके विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगीए इसकी निगरानी हेतु कृषिए सहकारिता एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम का गठन किया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी एवं सहायक आयुक्तध्सहायक निबन्धक सहकारिता को निर्देशित किया है कि सभी विनिर्माता कम्पनीए उर्वरक विक्रेताओं एवं सहकारी संस्थाओं से उर्वरक आपूर्ति की सूचना नियमित रूप से लेते रहे। उन्होने बताया है कि सहकारिता क्षेत्र में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति माह सितम्बर तक की जाती है परन्तु वर्तमान समय में संकट को देखते हुये जनपद के प्रीपोजिसनिंग स्टाक में से 50 प्रतिशत यूरिया स्टाक अवमुक्त कर दिया गया है जिसे सामान रूप से जनपद के समस्त साधन सहकारी समितियों पर 10 मीट्रिक टन उर्वरक विक्री हेतु उपलब्ध कराया जा रहा है जिसकी विक्री सहायक विकास अधिकारी सहकारिता की उपस्थिति में कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक रैक यूरिया का प्लान जनपद को प्राप्त हो गया है जो माह अगस्त के अन्त तक प्राप्त हो जायेगा।