एयरपोर्ट में हवाई जहाजों के सुरक्षित लैन्डिग व टेक ओवर के लिए विस्तृत विचार विमर्श

लखनऊ, मण्डलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम ने आज आयुक्त सभागार में निदेशक लखनऊ  एयरपोर्ट ए0के0 शर्मा, डी0एफ0ओ0 डा0 रवि कुमार, नगर आयुक्त डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, डी0जी0एम0(ए0टी0सी0) सौरभ सरन के साथ हवाई अड्डा पर्यावरण समिति (एयरोड्रोम एन्वायरोन्मेंट मैनेजमेंट कमेटी) की बैठक में एयरपोर्ट में हवाई जहाजों के सुरक्षित लैन्डिग व टेक ओवर के लिए विस्तृत विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

1. वायु यातायात नियंत्रण क्षेत्र में अवैध ऊंचे भवन निर्माण व टावर चिमनी पर रोक हो और बन चुके का ध्वस्तीकरण हो जो भवन कलर कोडेड जोनिंग मैप में वर्णित रेड जोन में आते है वहां किसी भी प्रकार का निर्माण भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण व एल0डी0ए0 से एन0ओ0सी0 प्राप्त किए नही किया जा सकता है इसके लिए समिति गठित कर लोगों में जागरूकता लायी जाए व चेतावनी होर्डिंग भी लगाई जाये जिससे वहां प्लाटिंग आदि का कार्य न हो सके। इसके साथ ही हवाई अड्डा परिसर में पशु प्रकोप (आवारा मवेशियों एवं कुत्तों की उपस्थिति) पर भी सख्ती से रोक लगाई जाये तथा परिचालन क्षेत्र में जंगली जीव जंतुओं (सियारों) पर भी रोक लगाई जाये।

2. विमान क्षेत्र में पक्षियों की उपस्थिति जो रनवे के पश्चिमी छोर (कानपुर रोड़ साइड) पर जलभराव के कारण है उसे समाप्त किया जाये। प्रचालन क्षेत्र में टिटिहरी पक्षी का प्रकोप भी खत्म किया जाये।
मण्डलायुक्त श्री मेश्राम ने एयरपोर्ट बाउंड्री के साथ-साथ कानपुर रोड़ के दोनों साइड पर स्थित सभी ऊंचे पेड़ों की  ऊंचाई को आधा कर दिया जाये तथा भविष्य में लोगों व विभागों को कम  
ऊंचाई के पेड़ लगाने के लिए जागरूक किया जाये। इसके साथ ही वर्षा जल निकासी प्रबंधन पर भी आवश्यक कार्यवाही की जाये।

3.   चिल्लावां गांव के पास सप्ताह में तीन दिन लगने वाले बाजार के कारण एकत्रित गंदगी एवं गढ्ढों में जलभराव पक्षियों के आर्कषण का प्रमुख कारण है उक्त जमीन के अधिग्रहण के साथ बाजार क्षेत्र में गंदगी को नियमित रूप से हटाया जाये।

4. एयरपोर्ट परिसर के आस-पास ऊंचे अवरोधक (ऊंचेे पोल) मास्ट एवं भवन को हटाए जाने   अथवा उनकी  ऊंचाई कम किया जाना विमान सुरक्षा के लिए अति आवश्यक है।

    इसके साथ ही बिजनौर रोड़ पर (विमान क्षेत्र चहार दीवारी के पास) कोई भी भवन अथवा टावर निर्माण कार्य लैडिंग एरोप्लेन के लिए सर्वाधिक खतरनाक है। अतः बिना एन0ओ0सी0 के कोई भी निर्माण ना हो सके। रनवे 09 की तरफ नए टावर एवं  ऊं चे भवन निर्माण पश्चिम दक्षिण दिशा शांतिनगर क्षेत्र में बिना ए0ए0आई से एन0ओ0सी0 प्राप्त किये ना हो सके। एयरपोर्ट के पास स्थित मोबाइल टावरों के ऊपर अनिवार्य रूप से अवरोधक सूचक लाइट लगायी जाये उल्लघंन पर इस पर चालान एवं आर्थिक दंड का प्राविधान कर दिया जाए। विमान क्षेत्र के दक्षिणी क्षेत्र में प्लाटिंग की जांच कर कार्यवाही के साथ खम्भे आदि पर भी  रोक लगायी जायें।