ओढ़ा दो ज़िंदगी

201


‘ओढ़ा दो ज़िंदगी-उत्तर प्रदेश मेट्रो चलाएगा ज़रूरतमंदों के लिए गर्म कपड़े एकत्र करने का तीन दिवसीय अभियान

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅर्पाेरेशन गैर सरकारी संस्था ‘गूंज‘ के सहयोग से ‘ओढ़ा दो ज़िंदगी‘ नाम के तीन दिवसीय, गर्म कपड़े एकत्र करने के अभियान का आयोजन कर रहा है। इस अभियान का उद्देश्य भयंकर ठंड से जूझ रहे गरीब और ज़रूरतमंद लोगों की सहायता करना है। सामाजिक कार्य के क्षेत्र में वर्षों से सक्रिय एनजीओ ‘गूंज‘ के साथ मिलकर यह मुहिम कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन और मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन पर 29 दिसंबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक चलायी जाएगी। 29 दिसंबर और 30 दिसंबर को प्रातः 6 बजे से रात 10 बजे तक तथा 31 दिसंबर को प्रातः 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक लखनऊवासी इन दोनो स्टेशनों पर संग्रहपेटी (ड्राॅपबाॅक्स) में गर्म कपड़े दान कर इस नेक कार्य में अपना योगदान कर सकेंगे।

लगातार गिर रहे तापमान और तेज़ शीतलहर के बीच लोगों को कंपकंपाती ठंड का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश मेट्रो शहरवासियों की मदद के लिए ‘ओढ़ा दो ज़िन्दगी‘ नाम के इस अभियान का आयोजन कर रहा है। इस अभियान के दौरान गर्म कपड़ों के संग्रह और भंडारण से लेकर, पूरी मुहिम के संचालन और वस्त्रों की ढुलाई की जिम्मेदारी भी यू.पी. मेट्रो निभाएगा। आपदा के समय ज़रूरतमंदों की सहायता के अपने प्रयासों के लिए जानी जाने वाली संस्था ‘गूंज‘ ज़रूरतमंदों तक इन गर्म कपड़ों के वितरण का कार्य संभालेगी।

इस अभियान के तहत 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक मुंशीपुलिया मेट्रो स्टेशन और कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर गर्म कपड़ों के संग्रह के लिए प्रवेशद्वार पर संग्रहपेटी (ड्राॅपबाॅक्स) रखी जाएंगी। यहां लोग बिना किसी व्यक्ति के सीधे संपर्क में आए गर्म कपड़े दान कर सकेंगे। यह अभियान 31 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगा। इन दोनों ही मेट्रो स्टेशनों पर गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था है, साथ ही सामान एकत्र करने के लिए भी पर्याप्त जगह है। लोग इन स्टेशनों पर पहुँच आसानीपूर्वक अपना योगदान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, श्री कुमार केशव ने लोगों से भारी संख्या में इस मुहिम से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि, ‘‘यूपीएमआरसी के इस नेक कार्य में आपकी भागीदारी से सर्दी की मार झेल रहे ज़रूरतमंदों को राहत मिल सकेगी। यह समय एकजुट हो एक-दूसरे की सहायता के लिए आगे आने का है। यू.पी. मेट्रो जरूरत के वक्त हमेशा शहर के लोगों के साथ खड़ा हुआ है और भविष्य में भी हम अपने सामाजिक दायित्वों का इसी तरह निर्वाह करते रहेंगे। मैं लखनऊ के लोगों से अपील करता हूं कि वे अधिक से अधिक संख्या में इस अभियान का हिस्सा बन इसे सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान करें।‘‘

यूपीएमआरसी ने विगत में भी समय समय पर ऐसे अभियानों का आयोजन किया है। पिछले साल अक्टूबर माह मेें कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर ‘दान उत्सव‘ नाम से वस्त्र एकत्र करने के लिए ऐसी ही मुहिम का आयोजन किया गया था। वर्ष 2018 मे केरल के बाढ़पीड़ितों के लिए ‘गूंज‘ के साथ मिलकर बड़ी मुहिम चलाई गई थी, जिसे लखनऊवासियों का जबर्दस्त समर्थन प्राप्त हुआ था।

इस साल एक बार फिर यू. पी. मेट्रो शहरवासियों से आग्रह करता है कि, जितने भी हो सकें पर पहनने योग्य, स्वच्छ व गर्म कपड़े संग्रहपेटियों में अर्पित कर, प्रेम और सहयोग की ऊष्मा से कंपकंपाती सर्दी पर विजय की इस ‘ओढ़ा दो ज़िन्दगी’ अभियान का हिस्सा बनें।