कोविड केयर सेंटर का जिलाधिकारी ने प्रथमेश कुमार के साथ किया औचक निरीक्षण

अयोध्या, अयोध्या जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार के साथ कोविड-19 एल-वन अटैच चिकित्सालय/कोविड केयर सेंटर झुनझुनवाला का किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नियंत्रण कक्ष में लगे सीसीटीवी के माध्यम से विभिन्न वार्डों की साफ-सफाई व अन्य सुविधाओं का लिया जायजा तथा कोविड केयर सेंटर के प्रभारी डॉ0 एच एल सरोज से चिकित्सकों के द्वारा वार्ड में भ्रमण करने, साफ-सफाई करने व भर्ती मरीजों को नाश्ता/भोजन को उपलब्ध कराने के समय सहित चिकित्सालय की अन्य व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली।

कोविड केयर सेंटर के प्रभारी ने बताया कि भर्ती मरीजों को चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु तीन शिफ्ट में चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है प्रत्येक शिफ्ट के चिकित्सकों द्वारा एक-एक बार भ्रमण कर भर्ती मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ-साथ साफ सफाई व्यवस्था एवं भोजन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मरीज का पल्स ऑक्सीमीटर से हर बार ऑक्सीजन का स्तर भी चेक किया जाता है। मरीजों को रोस्टर के अनुसार निर्धारित समय अवधि पर दिन में दो-दो बार भोजन व नाश्ता प्रदान किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने कोविड केयर सेंटर के प्रभारी को प्रत्येक शिफ्ट के चिकित्सक को दो-दो बार वार्डों का भ्रमण कर सभी मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण करने व अन्य सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने व गाइडलाइन के अनुसार गुणवत्तापरक नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने केयर सेंटर के प्रभारी को प्रत्येक सिस्ट का अलग-अलग रजिस्टर बनाकर उसमें चिकित्सकों के भ्रमण, साफ-सफाई, नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने के समय का विवरण दर्ज कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
             इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कोविड केयर सेंटर के प्रभारी से नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराने वाले के भुगतान के बारे में भी जानकारी ली गई तथा भुगतान संबंधी सभी मामलों को आज ही निस्तारित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के बाहर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु नगर आयुक्त व एक्स ई एन  विद्युत को आवश्यकतानुसार स्ट्रीट लाइट लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य संबंधित चिकित्सक उपस्थित रहे।

अयोध्या जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जनपद अयोध्या में खेलो को बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से नव गठित उ0प्र0 खेल विकास एवं प्रोत्साहन की प्रथम बैठक दिनांक 26 अगस्त को अपरान्ह 04 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। उक्त जानकारी देते हुए क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी/सचिव कोषाध्यक्ष उ0प्र0 खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति, अयोध्या ने कहा है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बचाव के उपायो को दृष्टिगत रखते हुए नव गठित उ0प्र0 खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति के सदस्यगण बैठक में समय से प्रतिभाग करने का कष्ट करें।