कोविड-19,गाइड लाइन के अनुसार होगा मोहर्रम

लखनऊ ,  जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी के0पी0 सिंह की अध्यक्षता में मोहर्रम की व्यवस्थाओं की तैयारी के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन स्मार्ट सिटी सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर  सहायक पुलिस आयुक्त, कैसरबाग, चैक बाजार खाला, नगर निगम, लेसा, एल0डी0ए0, जल संस्थान, जल निगम, सिविल डिफ्रेन्स सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

       अपर जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष मोहर्रम चन्द्रदर्शन के अनुसार इस वर्ष मोहर्रम का माह 21 अगस्त 2020 से प्रारम्भ होकर 31 अगस्त 2020 (12वीं मोहर्रम तक) विशेष रूप से संवेदनशील है जिनमें 1वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं व 10वीं मोहर्रम की तिथियां अति संवेदनशील है। मोहर्रम के माह में शिया समुदाय द्वारा मजलिस/मातम का आयोजन किया जाता है, जो इस वर्ष गृह विभाग भारत सरकार व गृह विभाग उ0प्र0 शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में फैले कोविड-19(कोरोना) के कारण सार्वजनिक रूप से नही होगा साफ-सफाई आदि पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा सड़क पर गढ्ढे आदि न रहे।

    अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार मनाया जायेगा इस अवसर पर किसी प्रकार का जुलूस या ताजिया नही निकाले जायेंगे मजलिसे आनलाइन आयोजित की जायेगीं। उन्होंने अपर नगर मजिस्ट्रेट व सहायक पुलिस आयुक्त/सम्बन्धित थाना प्रभारियों से कहा है कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों में समन्वय बनाते हुए धर्मगुरूओं से मिलकर शान्ति समितियों की बैठके आयोजित कर लें। उन्होंने मोहर्रम के अवसर पर नगर निगम, लेसा, जल संस्थान, चिकित्सा, लोक निर्माण, जल निगम, एल0डी0ए0 सहित अन्य विभागों द्वारा की जाने वाली तैयारिया निश्चित समय से पूरी  करने के निर्देश दियें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि संवेदनशीलता एवं मुस्तैदी से ड्यूटी का निर्वाहन करे। उन्होंने कहा है कि मरम्मत आदि के कार्य भी निर्धारित समय में पूर्ण कियें जाये। उन्होने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर, बैनर, झण्डिया यदि कही लगायी, चस्पा की जाती है तो उन्हे प्राथमिकता के आधार पर हटवाया जाये। सडक के किनारे भवन निर्माण सम्बन्धी सामग्री कहीं पर एकत्र हो तो उसे भी हटवाये जाने की कार्यवाही की जाये।

     अपर जिलाधिकारी ने कहा कि गत वर्षो की भांति समस्त व्यवस्था, इस प्रकार सुनिश्चित की जाये की कहीं पर भी विभागीय व्यवस्थाओं के अभाव में शान्ति व्यवस्था पर कोई समस्या न उत्पन्न होने पाये इन विभागों के उच्चाधिकारियों द्वारा चौकी नक्खास व चौकी हुसैनाबाद पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में तीन शिफ्टों में अपने विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती कर पूर्ण विवरण सहित जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त, सम्बन्धित उप पुलिस आयुक्त/सम्बन्धित सहायक पुलिस आयुक्त को समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

    अपर जिलाधिकारी ने मोहर्रम की तारीखों में समुचित सफाई, चूने का छिड़काव, पानी का छिड़काव, सुदृढ़, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, पेचवर्क मरम्मत तथा टूटी सडकों की मरम्मत समयानुसार कराने छुट्टा जानवरों  को पकडने के लिए गैंग की तैनाती, सफाई गैंग की तैनाती, एवं पानी के टैंकर की व्यवस्था कराये जाने हेतु नगर निगम/जल संस्थान को निर्देश दिये है।

उन्होने पुराने शहर व सड़को के पेचवर्क, मलवा उठाने, टूटी नालियों को ठीक करवाने तथा सफाई कराने के निर्देश दिये। अपर जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन सेतु कार्य की निर्माण सामग्री को हटाने व लोहे के जाल, व सरिया को हटाने के व बैरीकेंटिग के निर्देश सेतु निगम के अधिकारियों को दिये है।

   उन्होंने लेसा को पुराने लखनऊ के सम्पूर्ण क्षेत्र में बिजली के खम्भों से लटके/टूटे तारों को ठीक कराने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये है। विद्युत पोलों पर 8 फुट की ऊंचाई तक प्लास्टिक लपेट दी जायें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के सम्बधित अधिकारियो को निर्देश दिये है कि एम्बुलेंस तथा डाक्टरों की टीम की व्यवस्था समयानुसार की जायें तथा अस्पतालों को सर्तक रहने के निर्देश दिये।