September 23, 2021

Nishpaksh Dastak

Nishpaksh Dastak

जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु

 सुनील कुमार पाण्डेय

महराजगंज। कोरोना के चलते इस बार भी मिनी बाबा धाम के नाम से महशूर पंचमुखी इटहिया शिव मंदिर में जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु पूर्वांचल में मिनी बाबा धाम के नाम से मशहूर महराजगंज जनपद के पंचमुखी इटहिया शिव मंदिर में कोरोना के चलते इस साल भी श्रद्धालु जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे। सावन माह में भी भोलेनाथ का परिसर सूना ही रहेगा। इस साल भी सावन में कोई मेला नहीं लगेगा। इसके लिए शनिवार को जिला प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है। कोरोना महामारी के चलते यह निर्णय लिया गया है। सावन मेला और कांवड़िया सेवा के लिए अनुमति नहीं होगी।

डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि महामारी कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। संक्रमण के मामले अभी भी आ रहे हैं। इसके मद्देनजर इटहिया शिव मंदिर में सावन मेला व कांवड़ यात्रा को अनुमति नहीं दी गई है। क्योंकि मेले में सामाजिक दूरी व एक-दूसरे के संपर्क में लोगों को आने से नहीं रोका जा सकता है। ऐसी स्थिति में मेला समिति के प्रस्ताव पर इटहिया मंदिर के सावन मेले को इस साल स्थगित कर दिया गया। परिसर में अस्थायी दुकानें, झूला व अन्य किसी प्रकार की दुकानें नहीं लगेंगी।

मेला स्थगित होने से बीस लाख की चपत – 

कोरोना की वहज से ईटहिया शिव मंदिर परिसर में दो साल से सावन मेला का आयोजन नहीं हो रहा है। इससे मंदिर को बीस लाख रूपये का नुकसान होगा। इसके अलावा पुजारी व मेला पर आश्रित अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सावन माह में ईटहिया शिव मंदिर में करीब 20 लाख का चढ़ावा चढ़ता है। साथ ही साथ कई लोगों की रोजी रोटी पर संकट खड़ा हो गया है। मंदिर के पुजारी ध्यान गिरी का कहना है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। इससे श्रद्धालुओं में निराशा है, लेकिन स्वास्थ्य बड़ा मुद्दा है। उसकी हिफाजत सर्वोपरि है।