जिलाधिकारी ने कोविड.19 इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने कोविड.19 इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर एवं सहोदरपुर पश्चिमी वार्ड सीताराम गली का किया निरीक्षण।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज जिला अस्पताल परिसर में बने कोविड.19 इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर एवं सहोदरपुर पश्चिमी वार्ड सीताराम गली का निरीक्षण किया। इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने रजिस्टर का अवलोकन किया और निर्देशित किया कि जो भी अधिकारीध्कर्मचारी कन्ट्रोल सेन्टर पर काल अटेन्ड करें वह व्यक्तियों द्वारा कोविड.19 के सम्बन्ध में जानकारीए ईलाजए स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण बाते एवं अन्य पूछे गये प्रश्नों का सन्तोषजनक उत्तर दें और रजिस्टर में पूछे गये प्रश्नों का उल्लेख करें और उस पर क्या कार्यवाही की गयी उसका रजिस्टर में अंकन भी करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन किये गये लोगों की सूची इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पर रखी जाये और ड्यिटी पर लगाये अधिकारी नियमित रूप से होम आइसोलेशन व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जाये और यदि किसी भी व्यक्ति में खांसीए जुखामए बुखार आदि की सूचना प्राप्त हो तो तुरन्त एम्बुलेन्स भेजकर उसको कोविड अस्पताल में भर्ती किया जाये जिससे उसका समय से उपचार किया जा सके।

डा0 रूपेश कुमार ने सीएमओ को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल सेन्टर में शिफ्टवार ड्यूटी का नियमित अनुश्रवण करते रहे और कोविड.19 के उपचार हेतु जो अस्पताल बने है उसमें मरीजों के खान.पानए साफ.सफाई एव अन्य व्यवस्थाओं की देख.रेख भी नियमित रूप से करें और इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरते। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि कोविड.19 जैसी वैश्विक महामारी में शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का भलिभांति निर्वहन करें और सौपे गये दायित्वों का शत प्रतिशत अनुपालन करें एवं अपने अधीनस्थ अधिकारियोंए डाक्टरोंए पैरामेडिकल स्टाफ एवं कर्मचारियों के कार्यो की देख.रेख करते रहेए कोविड.19 के कार्यो में यदि किसी प्रकार की हीला.हवाली की जायेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने जनपद में लॉकडाउन के दृष्टिगत दिये गये निर्देशों के अनुपालन हेतु नगर पालिका परिषद बेल्हा क्षेत्र सहोदरपुर पश्चिमी वार्ड सीताराम गली में भ्रमणशील रहकर साफ.सफाई एवं सेनेटाइजेशन के कार्यो का जायजा लिया और अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया कि नगर पालिका की सभी गलियों का सेनेटाइजेशन नियमित रूप से किया जाये और जहां पर जल जमाव हो वहां पर फागिंग कराया जाये तथा उपर्युक्त स्थान पर कूड़ा का निस्तारण कराया जायेए इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।