जेईई-मेन की परीक्षा- 85 फीसदी एडमिट कार्ड डाउनलोड

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी से मिली जानकारी के मुताबिक, 25 अगस्त को शाम 5 बजे तक जेईई मेन के करीब 85 फीसदी उम्मीदवारों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं।

नयी दिल्ली, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। अब जल्द ही नीट अंडर ग्रेजुएट-2020 परीक्षा के लिए भी एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के बीच जेईई मेन की 1 से 6 सितंबर के बीच होने वाली परीक्षा के लिए सभी तरह की तैयारियां कर ली गई हैं। लाखों छात्र सामाजिक दूरी के नियम का पालन करते हुए अपनी परीक्षाएं देंगे। हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जबकि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से जेईई परीक्षा टालने की अपील की है।  

US witnesses 28% surge in Indian students enrollment | Education ...

विपक्ष बनाएगी योजना

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को गैर एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगी। जिसमें जेईई मेन और नीट परीक्षा के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि विपक्ष सरकार पर परीक्षाओं को रद्द कराने का दवाब डालने की कोशिश करेगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को साफ कर दिया है कि परीक्षाएं अपने तय समय पर ही होंगी। जिसका मतलब है कि 1 से 6 सितंबर तक जेईई मेन और 13 सितंबर को नीट की परीक्षा होगी।

ग्रेटा थनबर्ग ने परीक्षा टालने का किया समर्थन

स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थितियों को देखते हुए भारत में होने वाली जेईई मेन और नीट का परीक्षाओं को टालने का समर्थन किया है। ग्रेटा थनबर्ग ने कहा कि यह बहुत अनुचित है कि कोरोना महामारी के समय छात्रों को परीक्षाओं में बैठके के लिए कहा जा रहा है। 

85 फीसदी एडमिट कार्ड हुए डाउनलोड

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी से मिली जानकारी के मुताबिक, 25 अगस्त को शाम 5 बजे तक जेईई मेन के करीब 85 फीसदी उम्मीदवारों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। इसके अलावा कुल 320 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने परीक्षा के लिए अपने शहर को बदलने का अनुरोध किया है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, तय समय पर ही परीक्षाओं को आयोजित कराया जाएगा। इस बार 9.5 लाख से अधिक जेईई मेन और नीट में 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवार दिखाई देंगे।