पीसीएस प्री परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

लोकसेवा आयोग की ओर से 11 अक्टूबर 2020 को आयोजित पीसीएस प्री परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं नकलविहीन तथा पारदर्शी तरीके से संपन्न करायी जाए। आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी परीक्षार्थी अथवा कर्मचारी मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर परीक्षा कक्ष के अंदर प्रवेश नहीं करेगा। परीक्षार्थियों का सामान गेट पर ही रखने की व्यवस्था की जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित थानाध्यक्ष केंद्र व्यवस्थापक व मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कराएंगे कि सेंटर के आस- पास 200 मीटर परिधि में कोई भी फोटोस्टेट, ध्वनि विस्तारक यंत्र सेल्यूलर फोन पीसीओ मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक की दुकान नहीं खुली होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा के 1 दिन पूर्व ही डिसइनफेक्ट करा लिया जाए उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा से पूर्व एक बार सभी केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण अवश्य करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे एवं परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था हो, परीक्षा में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन अवश्य किया जाए तथा इससे संबंधित दिशा निर्देशों के अनुपालन है सभी तैयारियां भी पूर्ण कर ली जाए।

जनपद के प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक-एक कुल 45 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो केंद्र पर मौजूद रहकर नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराएंगे। इनके अलावा 15 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं। जो निर्धारित परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करेंगे।

जिलाधिकारी ने जनपद में सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा को संपन्न कराने हेतु 5 जोन में विभाजित कर प्रत्येक जोन में एक एक जोनल मजिस्ट्रेट तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट को समय से अपने अपने कार्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।
परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम वित्त एवं राजस्व गोरे लाल शुक्ला ने बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। परीक्षा दो पालियों सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न 02.30 बजे से 3.30 बजे तक होगी।