प्रधानमंत्री आगमन की तैयारी का भ्रमण कर जिलाधिकारी ने लिया जायजा

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/डीआईजी दीपक कुमार आदि अधिकारियो के साथ रामजन्म भूमि परिसर, हनुमानगढ़ी, राम की पैड़ी आदि क्षेत्रो का भ्रमण किया। प्रधानमंत्री जी के आगमन के तैयारी के संबंध में सुरक्षा से जुड़े अधिकारियो, एसपीजी से जुड़े अधिकारियो आदि से वार्ता किया तथा कहा कि ऐसी व्यवस्था किया जाय कि साफ-सफाई हो तथा सभी अधिकारी अपने तैनाती स्थल का गहनता से अवलोकन करले कल संबंधित अधिकारयिो को साथ बैठक कर बिन्दुवार जानकारी दी जायेगी।

जिलाधिकारी ने मीडिया सेन्टर एवं अन्य स्थानो का भी भ्रमण किया तथा मीडिया को अपने-अपने प्रचार संसाधनो के साथ मानक के अनुसार प्रचार कार्य में सहयोग करने एवं डिवेट आदि आयोजित करने में प्रशासन से औपचारिक अनुमति की आवश्यक्ता बताई। साथ ही साथ सजीव प्रसारण करने वाले दूरदर्शन एवं एएनआई के अधिकारियो एवं प्रतिनिधियो से बात की तथा कहा कि सजीव प्रसारण के लिए अपने-अपने यूनिट से अनुभवी कैमरामैनो एवं रिर्पोटरो को लगाने का अह्वान किया तथा प्रत्येक कदम पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जायेगा।

सोशल डिसटेंसिंग एवं कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन किया जाये। जिलाधिकारी के भ्रमण के मौको पर संत महात्माओ सभी ने राम जन्म भूमि शिलान्यास कार्यक्रम की सराहना की तथा कहा कि सभी लोग सहयोग करेंगे तथा इस कार्यक्रम को भव्य एवं सफल बनायेंगे और मीडिया ने भी पूरे प्रशासन की सराहना की सहयोग का आश्वासन दिया।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन में देशभर के करीब आठ हजार पवित्र स्थलों से मिट्टी, जल और रजकण का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम से जुड़े लोगों का कहना है कि सामाजिक समरसता का संदेश देने के लिए देशभर से मिट्टी एवं जल का संग्रह किया जा रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा, ‘‘देशभर से अयोध्या पहुंचने वाली मिट्टी एवं जल का आंकड़ा अभी तक जोड़ा नहीं गया है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि सात-आठ हजार स्थानों से मिट्टी, जल एवं रजकण पूजन के लिए अयोध्या पहुंचेगा. दो दिन पहले तक करीब 3,000 स्थानों से मिट्टी और जल वहां पहुंच चुका है।’’