प्रवासी/निवासी श्रमिकों को संचालित रोजगार योजनाओं से लाभान्वित किया जाये-जिलाधिकारी

 उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक आयोग की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न, प्रवासी/निवासी श्रमिकों को विभागों द्वारा संचालित रोजगार योजनाओं से लाभान्वित किया जाये-जिलाधिकारी।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में आज कैम्प कार्यालय के सभागार में उ0प्र0 कामगार और श्रमिक आयोग की जिला स्तरीय समिति की तीसरी बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद में रोजगार सृजन को शासन की प्राथमिकता बताते हुये अधिकाधिक प्रवासी/निवासी श्रमिकों को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित रोजगार सम्बन्धी योजनाओं तथा राष्ट्रीय आजीविका मिशन, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, माटीकला बोर्ड, एक जनपद एक उत्पाद, खादी एवं कुटीर उद्योग, खाद्य एवं प्रसंस्करण, मनरेगा, फार्मर प्रोड्यूसर आर्गनाइजेशन इत्यादि से लाभान्वित किये जाने हेतु निर्देशित किया।

जिला सेवायोजन अधिकारी द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगारों के हितों को ध्यान में रखकर एकीकृत सेवायोजन पोर्टल sewayojan.up.nic.in  का विकास किया गया है जिसमें ‘‘सेवामित्र’’ के रूप में पंजीकरण कराकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं तथा निजी नियोजकों द्वारा प्लेसमेंट के माध्यम से सवेतन/स्वतः रोजगार प्राप्त कर सकता है। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने कार्यालय की योजनाओं द्वारा संतृप्त लाभार्थियों का अंकन एकीकृत पोर्टल पर ‘‘सेवामित्र’’ के रूप में अनिवार्य रूप से एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये। मनरेगा तथा इसके कन्वर्जेन्स से सृजित मानव दिवसों के अंकन के पर्यवेक्षण हेतु उपायुक्त मनरेगा को निर्देशित किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्वनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य सहित रोजगार सृजन करने वाले विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।