बिना आधारकार्ड,शुल्क प्रतिपूर्ति नही

अयोध्या, अपर मुख्य सचिव, उ0प्र0 शासन, लखनऊ द्वारा प्राप्त निर्देश के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या प्रथमेश कुमार ने छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूति हेतु छात्रो के आधार अपडेट कराने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 से छात्रो के आवेदन पत्र आधार नं0 आनलाइन वेरीफिकेशन के पश्चात सबमिट किये जाने की व्यवस्था की जा रही है इसके साथ ही आधार बेस्ड भुगतान की प्रक्रिया भी इस वर्ष से प्रारम्भ की जायेगी।

आधार बेस्ड भुगतान की प्रक्रिया के अन्तर्गत छात्र/छात्राओ के आधार नं0 से लिंक/सीडेड बैंक खाते में ही छात्रवित्त एवं शुल्क प्रतिपूर्ति धनराशि अन्तरित की जायेगी। छात्रो का बैंक खाता जिस बैंक में खुला होगा वह बैंक पीएफएमएस से मैंप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओ द्वारा भरे गये आधार नं0, छात्र का नाम, पिता/पति का नाम, लिंग व जन्मतिथि का सत्यापन होने के पश्चात आधार नं0 से लिंक मो0 नं0 पर ओटीपी को आवेदन पत्र में भरने के उपरान्त ही आवेदन पत्र सबमिट किया जा सकेगा। यदि आधार से अभ्यर्थी का कोई बैंक खाता लिंक नही है तो छात्रवृत्ति का भुगतान नियमानुसार संभव नही हो सकेगा।

छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति धनराशि प्राप्त करने हेतु सभी छात्रो के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए। जिन छात्रो के पास आधार कार्ड नही है वे छात्र प्रत्येक दशा में आधार कार्ड बनवा ले, जिन छात्रो के पास आधार कार्ड उपलब्ध है वे आधार नं0 को अपने मो0 नं0 एवं राष्ट्रीयकृत/निजी/ग्रामीण बैंको में खुले बैंक खातो से लिंक/सीड कराले एवं हाईस्कूल अंक पत्र/प्रमाण पत्र में अंकित अपना नाम तथा अपने माता पिता के नाम के अनुरूप ही आधार कार्ड में अपना नाम व माता-पिता/पति का नाम अपडेट करा ले तथा हाई स्कूल अंक पत्र/प्रमाण पत्र में अंकित जन्मतिथि को आधार कार्ड में अपडेट करा ले एवं आधार कार्ड में यदि लिंग/जेण्डर गलत हे तो उसको भी शुद्ध करा ले जिससे छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति धनराशि खाते में आंतरित की जा सके।