मूल्य से ज्यादा वसूले जाने पर भारतीय किसान यूनियन ने किसानों के साथ किया हंगामा

सहकारी समिति द्वारा खाद का वितरण निर्धारित मूल्य से ज्यादा वसूले जाने पर भारतीय किसान यूनियन ने किसानों के साथ पहुच कर किया हंगामा।

अनिल कुमार मिश्रा

अयोध्या, भेलसर सहकारी समिति सुलेमानपुर की खाद का वितरण के दौरान निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत वसूले जाने पर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव दिनेश दुबे ने किसानों के साथ पहुच कर हंगामा किया।

मंगलवार को साधन सहकारी समिति सुलेमानपुर में आई 400 बोरी यूरिया खाद के वितरण के लिए हंस इंटर कॉलेज में किसानों को धूप एवं कीचड़ में लाइन लगवाकर ज्यादा मूल्य पर वितरित की जा रही थी।किसानों का आरोप था कि खाद अपने चहेतों को पहले और 380 रुपये में दी जा रही है।भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव दिनेश कुमार दूबे ने ज्यादा कीमत वसुले जाने और खास लोगो को वितरित करने का आरोप लगा हंगामा कर दिया।भाकियू नेता ने किसानों को धूप व कीचड़ से लाइन हटवाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए स्कूल के कमरों में 267 में खाद दिए जाने की मांग की और एसडीएम को दूरभाष पर अवगत कराया।

समिति के सचिव एडीओ जय चन्द्र वर्मा ने बताया कि खाद का वितरण 267 रुपये में किया गया है फुटकर न होने की वजह से 270 रुपये भी किसानो ने दिए है।उपलब्ध 400 बोरी यूरिया का वितरण किसानों में किया गया है।किसानों को एक एक बोरी यूरिया रु. 267 व फुटकर न होने पर किसानों को रु. 270 में दिलवाया।भकियू के प्रदेश सचिव ने कहा कि सरकार कहती है कि प्रदेश में यूरिया की कमी नही है लेकिन किसानों में यूरीया के लिए हाहाकार मचा हुआ है।जनपद के प्राइवेट दुकानदार रु.400 प्रति बोरी यूरीया बेंच रहे हैं।समिति में 280 रुपये में यूरिया बेची जा रही थी।किसानों को खाद उचित मूल्य पर नही मिली तो मंडला आयुक्त अयोध्या का किसान व भाकियू कार्यकर्ता घेराव करेंगे।