प्रतापगढ़-यूरिया कालाबाजारी के विरूद्ध करें सख्त कार्यवाही -जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने खरीफ फसल अन्तर्गत उर्वरक की उपलब्धता के सम्बन्ध में की बैठक,यूरिया की कालाबाजारी या बढ़ी हुई कीमतों पर खाद बेचने की शिकायत प्राप्त हो तो सम्बन्धित के विरूद्ध की जाये दण्डात्मक कार्यवाही।


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में खरीफ फसल के अन्तर्गत उर्वरक की उपलब्धता के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में ए0आर0 कोआपरेटिव ने बताया कि 12632 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है तथा बफर स्टाक के रूप में 4882 मीट्रिक टन सुरक्षित रखा गया है तथा खाद विक्रेताओं के पास 7463 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि टीम बनाकर सभी सहकारी समितियों तथा निजी खाद विक्रेताओं की रेण्डम चेकिंग की जाये। उन्होने कहा कि शासन द्वारा यूरिया का रेट 266.45 रूपये निर्धारित किया गया हैए पी0ओ0एस0 मशीन के माध्यम से ही किसानों को खाद की विक्री की जाये। यदि कालाबाजारी या बढ़ी हुई कीमतों पर खाद बेचने की शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। वर्तमान समय में धान की फसल हेतु यूरिया की शत् प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने ए0आर0 कोआपरेटिव एवं जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि यदि खाद की उपलब्धता कम हो तो बफर स्टाक से यूरिया की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने ए0आर0 कोआपरेटिव को निर्देशित किया कि अपने अधीनस्थ अपर जिला सहकारी अधिकारी एवं ए0डी0ओ0 कोआपरेटिव के पर्यवेक्षण में सहकारी समितियों से खाद वितरण कराना सुनिश्चित करें। खाद वितरण में यदि कोई लापरवाही पायी जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने आतिशबाजी की दुकानों का सत्यापन स्वामित्व योजनाए आडिट आपत्तियों का निस्तारण एवं मा0 न्यायालय में तहसीलवार लम्बित प्रतिशपथ पत्र की समीक्षा की गयी। बैठक में अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0)ने बताया कि भूराजस्व से सम्बन्धित आडिट आपत्तियॉ रानीगंज में 05, सदर में 49, पट्टी में 06ए कुण्डा में 29 तथा लालगंज में 65 है। उपजिलाधिकारी स्तर पर लम्बित प्रतिशपथ पत्र रानीगंज में 20ए सदर में 14ए पट्टी में 42ए कुण्डा में 30 तथा लालगंज में 28 है।

उन्होने यह भी बताया है कि स्वामित्व योजना के अन्तर्गत सदर के 06 और रानीगंज के 05 गांव के सर्वेक्षण की कार्यवाही की गयी है। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि स्वामित्व योजना शासन की प्राथमिकता की योजना है इसमें तेजी लायी जाये और भूराजस्व से सम्बन्धित आडिट आपत्तियॉ का निस्तारण व लम्बित प्रतिशपथ पत्र का निस्तारण तथा आतिशबाजी की दुकानों का सत्यापन शीघ्र किया जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित समस्त उपजिलाधिकारीए ए0आर0 कोआपरेटिव उप कृषि निदेशकए जिला कृषि अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे