रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाख़िल

दिल्ली- रिया चक्रवर्ती की याचिका पर बिहार सरकार ने जवाब दाखिल किया,सुशांत के पिता ने शिकायत दी कि उसके बैंक एकाउंट से 15 करोड़ रु निकाले गए। सुशांत एक्टिंग छोड़ कर कुर्ग में जैविक खेती करना चाहते थे। लेकिन रिया उनको मानसिक तौर पर परेशान कर रही थी। सुशांत को आत्महत्या के लिए मजबूर किया। 

संज्ञेय अपराध की जानकारी मिलने पर FIR दर्ज करना पुलिस की ज़िम्मेदारी,जांच के लिए गई बिहार पुलिस से कोई सहयोग नहीं किया गया। IPS विनय तिवारी को जबरन क्वारन्टीन कर दिया गया।
बिहार पुलिस का निष्कर्ष है कि घटना के तार कई जगहों से जुड़े हैं। इसलिए, CBI जांच की सिफारिश की। अब CBI ने केस अपने हाथ में ले लिया है, रिया की याचिका पर सुनवाई की ज़रूरत नहीं
पटना में दर्ज FIR कानूनन सही थी। अपराध का सीधा असर सुशांत के पिता पर पड़ा, जो पटना में रहते हैं। जांच की शुरुआत में ही रिया की तरफ से ट्रांसफर की मांग विचार योग्य नहीं। याचिका खारिज की जाए। 

रिया चक्रवर्ती के वकील ने ईडी से गुहार की थी कि जब तक सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई चल रही है, तब तक इस मामले में ईडी उनसे पूछताछ नहीं करें, मगर ईडी ने उनके एप्लिकेशन को रिजेक्ट कर दिया है।

दिवंगत अभिनेता सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं अभिनेत्री रिया की जिन 3 प्रॉपर्टी की प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रही है, उसमें से एक प्रॉपर्टी मुंबई के खार इलाके में है, जो 322 स्क्वायर फीट का 1 बीएचके फ्लैट है, जिसकी कीमत 76 लाख रुपये हैं। जीएसटी, स्टाम्प ड्यूटी और दूसरे चार्जेज मिलाकर रिया को ये फ्लैट करीब 84 लाख का पड़ा था।

इस फ्लैट को रिया ने 2018 की शुरुआत में 51 हजार में बुक किया था और रजिस्ट्रेशन साल 2018 में किया था रिया ने शुरुआत में अपने अकाउंट से 10 परसेंट पेमेंट किया और आगे स्लैब वाइज पेमेंट किया। रिया ने इस फ्लैट के लिए एचडीएफसी बैंक से 55 से 60 लाख रुपए का होम लोन लिया और बाकी पेमेंट खुद किया। प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के दस्तावेजों में रिया के साथ उनकी मां संध्या का नाम भी ज्वाइन नॉमिनी है। रिया फ्लैट की बुकिंग समेत 2 बार बिल्डर ऑफिस आई थीं, उनके परिवार से मां और पिता भी ये फ्लैट देखने आए थे। ये प्रोजेक्ट अगस्त 2022 में रेडी होना था, अब फरवरी 2023 में रिया को पजेशन मिलेगा। ईडी जल्द ही इस प्रॉपर्टी के संबंध में रिया के अलावा बिल्डर से भी पूछताछ कर तथ्यों को वेरिफाई कर सकती है।