सरकारी संरक्षण में यूरिया की कालाबाजारी-अजय कुमार लल्लू

यूरिया की कालाबाजारी के खिलाफ कांग्रेस का प्रदेशव्यापी तहसीलों पर धरना-प्रदर्शन, किसान खाद के लिए दर-दर भटक रहा, किसान विरोधी है योगी सरकार

डा0 उमा शंकर पाण्डेय

लखनऊ,
प्रदेश में यूरिया की व्यापक कालाबाजारी और किल्लत के चलते किसान परेशान है। खाद के लिए दर-दर भटकने के लिए मजबूर है। यूरिया संकट के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने किसानों के हितों केा लेकर प्रदेशव्यापी धरना-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया था जिसके तहत विगत 21 अगस्त को जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम आयोजित किया था और आज प्रदेश की सभी तहसीलों पर जिला एवं शहर अध्यक्षों के नेतृत्व में धरना-प्रदर्शन आयोजित किया गया। 
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि प्रदेश में व्याप्त यूरिया संकट मुख्य रूप से सरकार की नाकामियों का दुष्परिणाम है जिसके खिलाफ कांग्रेस पार्टी आम जनता और किसानों के बीच योगी सरकार को बेनकाब करेगी। जिसके तहत कांग्रेस पार्टी आन्दोलन कर रही है।

उन्होने कहा कि प्रदेश में जिस तरह से सहकारी समितियों से यूरिया खाद गायब कर दी गयी है, उससे यह साफ होता है कि प्रदेश में यूरिया की कालाबाजारी सरकारी संरक्षण में की जा रही है। सरकार संरक्षित बिचैलियों ने प्रदेश में यूरिया का संकट पैदा करके किसानों को बर्बाद करने की जो साजिश रची है उसमें पूरी तरह से भाजपा सरकार शामिल है। आपदा काल में यह कालाबाजारी किसानों को कमर तोड़ने का काम कर रही है। कोरोना महामारी, प्राकृतिक मार-बाढ़ और ओलावृष्टि से पहले ही किसान टूट गया है और अब यूरिया की भारी किल्लत के चलते किसान दर-दर भटक रहा है।  

अजय कुमार लल्लू ने कहा कि योगी सरकार सहकारी समितियों को नष्ट करने का कुचक्र रच रही है ताकि प्रदेश के किसानों को पूरी तरह से बाजार के हवाले करके निजी क्षेत्र को मजबूत कर सके। आज यूरिया के लिए किसान कालाबाजारी के चलते 266 रूपये की बोरी को 350 से 400 रूपये में खरीदने को विवश है। मुख्यमंत्री जी कोरोना से लेकर यूरिया की किल्लत तक महज बैठक की औपचारिकता निभा जिम्मेदारियों की इतिश्री कर लेते हैं किन्तु समस्या उत्तरोतर विकट होती जाती है। कांग्रेस पार्टी किसान विरोधी इस सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक कांग्रेस पार्टी संघर्ष करेगी।

राजधानी लखनऊ में जिला कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में सरोजनीनगर, मलिहाबाद एवं लखनऊ सदर तहसील पर धरना-प्रदर्शन किया गया तथा महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा गया। इस मौके पर प्रदेश कंागे्रस के सचिव एवं लखनऊ प्रभारी श्री रमेश शुक्ला भी मौजूद रहे।

प्रदेश के सभी जनपदों की तहसीलों पर जिला एवं शहर अध्यक्षों के नेतृत्व में कांग्रेसजनों द्वारा धरना-प्रदर्शन कर यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने व कालाबाजारी पर तत्काल रोक लगाये जाने, किसानों को कीटनाशक दवाएं सस्ते मूल्यों पर उपलब्ध कराये जाने हेतु महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम के माध्यम से सौंपा गया।