सुशांत सिंह मामले में नया मोड़

दिनेश त्रिपाठी

सुशांत सिंह मामले में नया मोड़, पिता ने गर्लफ्रेंड रिया पर आत्महत्या के लिए उकसाने का दर्ज कराया केस।

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में मंगलवार को नया मोड़ आ गया।पटना के राजीव नगर थाने में सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई है ।प्राथमिकी दो दिन पहले रविवार को दर्ज कराई गई है।
सुशांत के पिता ने रिया पर प्यार में सुशांत को फंसाकर उसके पैसे निकालने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है।केस दर्ज होने के बाद एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने जांच के लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया है।पटना पुलिस की टीम मुंबई के लिए रवाना हो गई है. टीम में दो इंस्पेक्टर और दो दारोगा शामिल हैं।रिया की वजह से सुशांत ने की आत्महत्या।मिली जानकारी के अनुसार राजीव नगर के थानेदार निशांत सिंह को केस का अनुसंधानकर्ता बनाया गया है।
पटना पुलिस टीम में इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर के साथ इंस्पेक्टर मो. कैसर आलम, मनोरंजन भारती और एक अन्य इंस्पेक्टर शामिल हैं ।

रिया से पूछताछ करेगी पटना पुलिस-

पटना पुलिस ने मंगलवार को मुंबई पहुंचने के बाद वहां के एक बड़े अधिकारी से संपर्क किया है। काफी देर बातचीत के बाद सुशांत की केस डायरी की कॉपी उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। पुलिस के अनुसार रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। आरोप है कि रिया ने सुशांत को अपने परिवार से अलग कर रखा था। अभिनेता के बैंक अकाउंट को भी वही मैनेज करती थी। रिया पर सुशांत के रुपयों के गबन का भी आरोप लगाया गया है। पटना पुलिस रिया चक्रवर्ती और दो अन्य लोगों से पूछताछ के अलावा जो भी आरोप लगाए गए हैं, उन सभी बिंदुओं पर छानबीन करेगी। सुशांत के बैंक अकाउंट से लेकर बिजनेस से जुड़े पहलुओं को भी खंगालना शुरू कर दिया है।

एफआइआर दर्ज होने के बाद बिहार पुलिस मामले की छानबीन करने के लिए मुंबई पहुंच गई है ।
पिता ने प्राथमिकी में रिया पर प्यार में सुशांत को फंसाकर उसके पैसे निकालने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि रिया चक्रवर्ती की वजह से ही सुशांत ने आत्महत्या की है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजीव नगर थाने में रिया चक्रवर्ती के ऊपर सुशांत के पिता ने कई सनसनी खेज आरोप लगाए हैं, उन्होंने कहा कि रिया ने मेरे बेटे को पूरी तरह से अपने कब्जे में कर लिया था, उसकी वजह से सुशांत परिवार से अलग रहने लगा था, रिया की नजर सुशांत के पैसे पर थी. वो उसके बैंक अकाउंट की देख-रेख भी किया करती थी। पिता ने आरोप लगाया है कि रिया ने सुशांत से काफी पैसे ले रखे थे । इसी को लेकर उसने सुशांत पर आत्महत्या करने का दबाव बनाया. जिसके बाद सुशांत ने मुंबई में खुदकुशी कर ली । गौरतलब हो कि बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में आत्महत्या कर ली थी सुशांत की खुदकुशी के बाद लगातार सीबीआइ जांच कराने की मांग उठ रही है।

Rajiv Nagar Police Station Patna Case No. 241/20।
Under Sections of IPC 341, 342, 380, 406, 420 and 306।

  1. सुशांत के पिता ने रिया के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा
  2. एक्टर की जिंदगी में था रिया चक्रवर्ती का बड़ा दखल

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर पुलिस की तफ्तीश जारी है. लेकिन मंगलवार को इस केस में नया मोड़ आ गया. सुशांत के पिता कृष्ण किशोर सिंह ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला थाने में दर्ज कराया है. रिया के खिलाफ लिखी गई एफआईआर के अनुसार सुशांत के पिता ने दस चौंकाने वाले आरोप लगाए हैं.

1. सुशांत सिंह राजपूत फिल्मों से काम छोड़ना चाहते थे. वह केरल के कूर्ग में शिफ्ट होना चाहते थे और ऑर्गेनिक खेती करना चाहते थे. लेकिन रिया चक्रवर्ती ने इस बात का समर्थन नहीं किया. रिया ने सुशांत को बताया था कि वह मुंबई से शिफ्ट नहीं हो सकती हैं.

2. जब रिया को लगा कि सुशांत सिंह राजपूत मुंबई में रहने के लिए राजी नहीं होगा, तो 6 जून, 2020 को रिया ने सुशांत के घर से भारी नकदी, गहने, क्रेडिट कार्ड, महत्वपूर्ण दस्तावेज, लैपटॉप और मेडिकल रिकॉर्ड लिए और उसका घर छोड़ कर चली गई. यहां तक कि रिया ने अपने फोन में सुशांत का नंबर भी ब्लॉक कर दिया था.

3. एक बार सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी बहन को बताया कि रिया ने उसके सभी दस्तावेज ले लिए हैं. और उसने मीडिया के सामने खुलासा करने की धमकी दी है कि वह पागल हो गया है और कोई भी उसे काम नहीं देगा.

4. 2019 में रिया से मिलने से पहले, सुशांत किसी भी मानसिक रोग से पीड़ित नहीं था. हालांकि रिया से मिलने के बाद सुशांत मानसिक रूप से परेशान क्यों हो गया. इस बात की जांच होनी चाहिए.

5. अगर सुशांत का किसी प्रकार के मानसिक रोग का इलाज किया जा रहा था, तो परिवार के सदस्यों से कोई सहमति क्यों नहीं ली गई?

6. रिया इलाज के दौरान सुशांत को अपने घर ले गई थी. क्योंकि दवा की ओवरडोज हो जाने से उसकी तबीयत खराब हो गई थी. लेकिन रिया ने सबको बताया कि सुशांत को डेंगू हो गया है.

7. रिया सुशांत को कोई फिल्म साइन नहीं करने दे रही थी. जब भी कोई प्रस्ताव आता, तो वो सुशांत को इस बात के लिए मजबूर करती थी कि फिल्म में उसकी हिरोइन की भूमिका में उसे लिया जाए. इसी शर्त पर सुशांत उस प्रोजेक्ट को स्वीकार करे.

8. सुशांत का विश्वसनीय और पुराना स्टाफ रिया ने बदल दिया था. उनकी जगह उसने अपने जाने-पहचाने लोगों को काम पर रखा था. ताकि वह सुशांत को हर लिहाज से मैनेज कर सके.

9. दिसंबर 2019 में, रिया ने सुशांत को अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए मजबूर कर दिया था. ताकि वो अपने परिवार और करीबी लोगों से नियमित रूप से बात ना कर सके. रिया ने सुशांत को पटना में उसके परिवार से मिलने जाने भी नहीं देती थी.

10. साल 2019 में सुशांत के खाते में 17 करोड़ रुपये थे. लेकिन एक महीने के भीतर 15 करोड़ रुपये ऐसे खातों में ट्रांसफर कर दिए गए, जो सुशांत के खाते से लिंक भी नहीं थे. इस बात की जांच होनी चाहिए कि उस पैसे को रिया और उसके सहयोगियों ने किस तरह धोखे से ठिकाने लगा दिया.

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत ने इसी साल 14 जून को मुंबई स्थित अपने फ्लैट में सुसाइड कर लिया था. उनकी मौत पर तमाम सवाल उठे और बॉलीवुड में नेपोटिज्म और गैंगबाजी को लेकर भी बहस हुई. कई बड़े डायरेक्टरों से पुलिस पूछताछ भी कर रही है. इस बीच सुशांत के पिता ने जो आरोप सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया पर लगाए हैं, उन्होंने इस पूरे केस की थ्योरी ही बदल दी है.