सोने, चांदी में उछाल

घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में अच्छा-खासा उछाल देखने को मिला है.अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम आज रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए. सोने के दाम मंगलवार को बाजार खुलते ही अच्छी तेजी के साथ खुले. सुबह लगभग 9.40 बजे सोना मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर लगभग 277.00 रुपये की तेजी के साथ 53552.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. चांदी के दामों में जोरदार तेजी बनी हुई है. चांदी 1,195.00 रुपये की तेजी के साथ 70350.00 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी.

दिवाली तक 70 हजारी हो सकता है सोना
एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिवाली तक सोने का भाव नया रिकॉर्ड बनाएगा. जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालातों को देखते हुए इसकी पूरी संभावना है कि सोना दिवाली तक 70 हजार रुपए के स्तर को छू सकता है. अगर कोरोना वैक्सीन आ भी जाती है तो भी ग्लोबल इकोनमी में सुधार में अभी काफी समय है. तब तक सोने की कीमत में तेजी दर्ज की जाएगी.

एक साल में अच्छा रिटर्न देगा सोना
अगर आप सोने में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सोने में निवेश करने पर एक साल में 20 फीसदी या उससे अधिक रिटर्न मिल सकता है. कमोडिटी एक्सपर्ट चिराग सेठ के मुताबिक गोल्ड के फंडामेंटल अभी भी काफी मजबूत हैं. पिछले एक सप्ताह में करेक्शन जरूर आया है. शायद अगले एक महीने तक सोना 1850 से 2000 डॉलर प्रति आउंस के बीच कारोबार कर सकता है. लेकिन अगर कोई एक साल के निवेश करता है तो उसे 15 से 20 फीसदी का रिटर्न आराम से मिलेगा.

सोने की पहचान कैसे करें…….?

पानी के जरिए भी आप सोने का टेस्ट कर सकते हैं. सोने को बाल्टी भर पानी में डालिए अगर सोना डूब जाए तो समझिए सोना असली है और अगर सोना पानी की धारा के साथ कुछ देर तैरे तो समझिए कि सोना नकली है. सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा.