स्वतंत्रता सेनानी पूज्यनीय श्री बचान जी हमारे देश की धरोहर हैंः ललन कुमार

महात्मा गाँधी जी के नेतृत्व में पूरे देश ने मिलकर अंग्रेजों को यहाँ से उखाड़ फेंका थाः श्री बचान प्रसाद शुक्ल


लखनऊ/बख्शी का तालाब, 11 अगस्त काँग्रेस द्वारा चलाए जा रहे अभियान “आजादी मेरा अभिमान” के तहत आज सम्मान दिवस के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजंक श्री ललन कुमार जी ने लखनऊ के बख्शी का तालाब विधानसभा के ग्राम बरगदी पो. कुम्हरावाँ का दौरा किया। यह गाँव और इसके आसपास का क्षेत्र स्वतंत्रता सेनानियों के पते से सुशोभित हो रहा है।

गाँव का दौरा करते समय उन्हें वहाँ निवास कर रहे लगभग 98 वर्ष के स्वतंत्रता सेनानी पूज्यनीय श्री बचान प्रसाद शुक्ल ‘बच्चन’ जी से मुलाकात करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने उस लड़ाई से जुड़े कई संस्मरण साझा किए। उन्होंने बताया कि किस तरह से गाँधी जी के नेतृत्व में पूरे देश ने मिलकर अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंका।

श्री बचान जी ने “आजादी के तराने 1942” नामक एक पुस्तक भी प्रकाशित की है। 1972 में प्रधानमन्त्री रहते हुए श्रीमती इंदिरा गाँधी जी ने उन्हें सम्मानित कर ताम्र पात्र भेंट किया। उसके बाद समय समय पर काँग्रेस पार्टी द्वारा उन्हें सम्मानित किया जाता रहा है। वह हमारे देश की धरोहर हैं। आज काँग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी आदरणीय प्रियंका गाँधी जी के नेतृत्व में एवं काँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी के निर्देश पर श्री ललन कुमार ने यह दौरा कर श्री बचान जी को सम्मानित किया।

उस दौरान बचान जी के परिवार के सदस्यों को भी समानित किया गया जिसमें उनके पुत्र एवं पुत्रवधु दिलीप शुक्ल-रेणु शुक्ल एवं पोता व उनकी पत्नी अजय शुक्ल-साधना शुक्ल भी शामिल थे। ललन कुमार जी की ओर से शॉल, फूल माला एवं साड़ी से सपरिवार सम्मानित किया गया।

यह पूरा का पूरा क्षेत्र स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों से रोशन है। ललन जी के साथ उनके कार्यकर्ता संजय शुक्ला, मोनू शुक्ला एवं संजय शर्मा जी ने बचान जी से मुलाकात की।