होम आइसोलेशन मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण प्राथमिकता पर करायें-जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने एकीकृत कोविड कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर अधिकारियों व कोविड.19 हॉस्पिटल के प्रभारी अधिकारियों के साथ की बैठक। होम आइसोलेशन हेतु भेजे जाने वाले मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। जिलाधिकारी ने कोविड एल.1 सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज एवं जिला महिला अस्पताल में स्थापित एल.2 कोविड केयर सेन्टर का किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में ली जानकारी और ड्यिटी में लगाये गये डाक्टरों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज कैम्प कार्यालय के सभागार में एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के अधिकारियों एवं कोविड.19 हॉस्पिटल के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड कमाण्ड सेन्टर के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि कोविड कमाण्ड सेन्टर से प्रतिदिन होम आइसोलेसन हेतु भेजे गये मरीजों के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में फोन के माध्यम से जानकारी प्राप्त की जाये कि उनका स्वास्थ्य किस प्रकार से है और उसे रजिस्टर में अंकित किया जाये कि मरीज द्वारा अपने स्वास्थ्य के सम्बन्ध में क्या जानकारी दी गयी, यदि होम आसोलेशन के दौरान किसी मरीज में खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी आदि के लक्षण की जानकारी प्राप्त हो तो तत्काल एम्बुलेन्स के माध्यम से लाकर कोविड हास्पिटल में भर्ती किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन हेतु भेजे जाने वाले मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जो लोग कोरोना पाजिटिव पाये जाते है उनके कान्टेक्ट की ट्रेसिंग 48 घंटे के अन्दर कर ली जाये कोई भी व्यक्ति छूटने न पाये। होम आइसोलेशन हेतु 24 घंटे में कितने मरीजों को भेजा गया इसकी भी निगरानी कोविड कमाण्ड सेन्टर द्वारा की जाये। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी।

जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये सर्विलान्स, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, टेस्टिंग एवं संक्रमण पाये जाने पर तत्काल उपचार की व्यवस्था हेतु जनपद स्तर पर एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर स्थापित किया गया है जिसका नम्बर 05342.220041ए 9044406400, 9044490800 हैए इन नम्बरों पर कोरोना संक्रमण से सम्बन्धित कोई भी लक्षण पाये जाने या किसी प्रकार की समस्या होने पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है जो 24 घंटे संचालित है।

बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने कोविड एल.1 हास्पिटल सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज एवं जिला महिला अस्पताल में 100 बेड का एल.2 कोविड केयर सेन्टर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज में भर्ती मरीजों से गुणवत्तायुक्त भोजन की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मरीजों द्वारा बताया गया कि भोजन गुणवत्तायुक्त उपलब्ध नही कराया जाता है जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि भर्ती मरीजों को गुणवत्तायुक्त भोजन अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाये एवं प्रतिदिन भर्ती मरीजों के चद्दर को प्रतिदिन बदला जाये तथा ड्यिटी में लगाये गये डाक्टरों द्वारा भर्ती मरीजों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाये और परिसर में साफ.सफाई नियमित रूप से की जाये इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी।

उन्होने इसके अलावा भर्ती मरीजों से डाक्टरों द्वारा समय से दवा का वितरण और अन्य सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया किया कि दवायें समय से दी जाती है। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल के एल.2 कोविड केयर सेन्टर के निरीक्षण में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली और ड्यूटी में लगाये गये डाक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) शत्रोहन वैश्यए उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ताए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।