अयोध्या टूरिस्ट गाइडो के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

99

अयोध्या – नगर निगम अयोध्या व डा0राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के द्वारा डा0राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के संतकबीर सभागार में अयोध्या आने वाले पर्यटकों को प्रशिक्षित टूरिस्ट गाइडों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, अध्यक्ष कुलपति डा0राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, विशिष्ट अतिथि नगर आयुक्त, नगर निगम अयोध्या विशाल सिंह ने टूरिस्ट गाइडो के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रो0 शैलेंद्र वर्मा ने बताया कि पर्यटको को अयोध्या के पौराणिक स्थलों व उनकी पौराणिक महत्व से अवगत कराने में गाइडों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। गाइडों का व्यवहार कार्यशैली व पहचान पर्यटकों पर एक छाप छोड़ेगी। जिससे अयोध्या को पर्यटन के क्षेत्र में अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

इसी के उद्देश्य से नगर निगम अयोध्या के तत्वधान में विश्वविद्यालय द्वारा गाइडों के प्रशिक्षण का प्रथम वैच का प्रारंभ किया ।उन्होंने बताया कि 100 गाइडों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है, जिसमें से 50 गाइडों के प्रथम बैच के प्रशिक्षण आज प्रारंभ किया गया है, इन्हें 15 दिनों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तदोपरांत प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चों के लिए अयोध्या में भविष्य में अपार संभावनाएं हैं अयोध्या में तेजी से विकास कार्य किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत लगभग 2021 तक राष्ट्रीय स्तर की उड़ाने प्रारंभ हो जाएंगी और उसके बाद शीघ्र ही अंर्तराष्ट्रीय स्तर की उड़ान प्रारंभ होगी।

आवास विकास द्वारा नई अयोध्या बसाई जा रही है, जिसमें कई राज्यों के आवास जैसे-मध्य प्रदेश भवन, बिहार भवन आदि के अलावा कई संस्थाओं टैंपल व होटल व अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अयोध्या की कनेक्टिविटी बेहतर होगी, रेलवे लाइन के डबलिंग का कार्य प्रारंभ है व भव्य रेलवे स्टेशन का कार्य प्रगति पर है। 65 किलोमीटर की रिंग रोड बनने जा रही है। 84 कोसी (210 किलोमीटर) परिक्रमा मार्ग को हाईवे के रूप में विकसित किया जाएगा।

राष्ट्रीय हवाई अड्डा भगवान राम के नाम पर जो बनाया जा रहा है वह भी चालू हो जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी के अतिरिक्त कुलपति रविशंकर सिंह, नगर आयुक्त विशाल सिंह आदि ने सम्बोधित किया तथा पर्यटन प्रशिक्षण की आवश्यकता बतलायी तथा इसको रोजगार से जोड़ने वाला बताया तथा अयोध्या के भविष्य की परियोजनाओं की जानकारी दी तथा गाइडों को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर पर्यटन, विश्वविद्यालय एवं अन्य पर्यटन प्रेमी, पत्रकार आदि उपस्थित थे।