अयोध्या भव्य दीपोत्सव कार्याक्रम में 05 लाख 50 हजार दीप होगें प्रज्वलित

85

अयोध्या, अयोध्या में तीन दिवसीय भव्य दीपोत्सव कार्याक्रम में 05 लाख 50 हजार दीप प्रज्वलित होगें। कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत सोशल डिस्टैसिंग के साथ मनाई जायेगी दीपोत्सव,दीपोत्सव कार्याक्रम के दौरान सभी कार्यक्रमो का होगा लाइव प्रसारण। हर स्थानो पर लगाई जायेगी एलईडी डिस्प्ले बोर्ड व एलईडी वैन ताकि जनमानस जिस स्थल पर रहे वही से भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आनन्द उठा सके।

कोविड-19 के चलते इस बार के दीपोत्सव कार्यक्रम में आम जनमानस को कोरोना महामारी से सुरक्षा हेतु बहुत ही सीमित संख्या ही अयोध्या में रहेगी। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के नाम संदेश के दौरान कोविड-19 से बचाव हेतु जो भी दिशा निर्देश दिये गये है उनका अनुपालन कराया जायेगा।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त श्री एमपी अग्रवाल ने बताया कि इस बार भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम 11 नवम्बर से 13 नवम्बर 2020 तक 03 दिवसीय होगा। इस बार मुख्य कार्यक्रम के एक दिन पूर्व 12 नवम्बर को साकेत डिग्री कालेज से रामायाण काल पर आधारित 11 झाॅकियाॅ निकाली जायेगी जो रामकथा पार्क तक जायेगी। शोभायात्रा में निकाली जा रही झाॅकियो में सचित्र पात्र होंगे जो रामायण काल में घटित घटनाओ का सचित्र दृश्य प्रस्तुत करेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने तैयारी बैठक का बिन्दुवार व्यौरा प्रस्तुत करते हुए बताया कि 13 नवम्बर को मुख्य कार्यक्रम रामकथा पार्क, रामकी पैड़ी, नयाघाट, सरयू आरती स्थलो पर आयोजित होगा। रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा श्री राम सीता, लक्ष्मण जी के स्वरूप की आरती के साथ उनका विधिविधान से राज्याभिषेक किया जायेगा। इस दौरान हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा होगी।

सांयकाल सरयू आरती के पश्चात भजन संध्या स्थल पर रामलीला का आयोजन तथा राम की पैड़ी पर दीपा प्रज्वलन का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। राम की पैड़ी पर दीप प्रज्जवलन के दौरान राम की पैड़ी पर रामदरबार सजाया जायेगा। इस कार्यक्रम और भव्य बनाने पर शासन एवं जिले स्तर पर निरन्तर विचार-विर्मश किया जा रहा है कार्यक्रम में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नही होगी हर कार्यक्रम स्थल पर कोविड हेल्प-डेक्स बना रहेगा जहाॅ पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर व मास्क उपलब्ध रहेंगे। तथा हर स्थल पर सेन्सर युक्त सेनेटाइजर रखे जायेगे।

उप पुलिस महा निरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था तथा कोविड-19 की दृष्टिकोण से वही लोग प्रवेश कर पायेंगे जिनके पास जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये परिचय पत्र होगे। उन्होंने आगे बताया कि अयोध्या आने वाले हर मार्गो पर हर तरीके की चाक चैबन्द सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बैठक में उच्चाधिकारियो को बताया कि पूरे अयोध्या व आस-पास के क्षेत्रो में नगर निगम द्वारा व्यापक सफाई व्यवस्था के साथ चूने का छिड़काव व फागिंग कराई जायेगी। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को अयोध्या से सटे ग्रामीण क्षेत्रो जहाॅ नगर निगम नही है वहाॅ की सफाई व्यवस्था में सफाई कर्मियो की टीमे लगाने के निर्देश दिये है।  बैठक में नगर आयुक्त विशाल सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, सहायक पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह, संस्कृति से वाईपी सिंह, उप निदेशक, सूचना डा0 मुरलीधर सिंह सहित अवध विश्व विद्यालय व कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी और कार्यदायी संस्थाओ के अधिकारी उपस्थित थे।