अयोध्या में बनेंगे चार प्रमुख चौराहे लगेंगी राम के जीवन से जुड़ी प्रतिमा

116

.

कुछ समय पहले तक अयोध्या में चार प्रमुख छावनियां थीं- तुलसी दास जी की छावनी, बड़ी छावनी, तपसी जी की छावनी और छोटी छावनी।अयोध्या में श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए बनाए जाएंगे जन सुविधा केंद्र , अद्भुद दिखेगा अयोध्या के चौराहे सरकार ने जारी की 20 करोड़ की पहली किस्त।

अयोध्या, राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को लेकर तमाम सुविधाओं को उपलब्ध कराने की कवायद शुरू कर दी गई है अयोध्या में जन सुविधा केंद्र बनाए जाने के साथ ही प्रमुख मार्ग के सौंदर्यीकरण योजना के तहत चार प्रमुख चौराहों को विशेष रूप से तैयार करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 20 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी कर दिया गया है।

रामजन्मभूमि पर 5 अगस्त को हुए भूमि पूजन के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है वही मंदिर निर्माण कार्य को देखने के लिए दुनिया भर के लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। जिस को ध्यान में रखते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार तमाम योजनाओं के तहत आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की कवायद शुरू कर दिया गया है। मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या को तैयार किए जाने के लिए शासन स्तर पर मास्टर प्लान तैयार किया गया है जिसके तहत अयोध्या में चार प्रमुख चौराहे बनाए जाने के के साथ भगवान श्री राम के जीवन चरित्र से जुड़े प्रतिमा लगाया जाएगा साथ ही एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, सरयू घाट सहित कई प्रमुख मार्गों पर जन सुविधा केंद्र बनाया जाएगा जिसके लिए नगर निगम अयोध्या व पर्यटन विभाग के माध्यम से होमवर्क शुरू कर दिया गया है।

अयोध्या मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का भूमि पूजन किया गया है उसके बाद से ही सुबह के मुख्यमंत्री शासन के साथ मिलकर नई रूपरेखा तैयार कर रही है वर्तमान में अयोध्या के राम की पैड़ी भजन संध्या स्थल बस अड्डे का निर्माण लगभग पूरा किया जा चुका है मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण कार्य चल रहा है इसके साथ में और भी कई योजनाएं को स्वीकृति जल्द ही दे दी जाएगी। वही बताया कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जन सुविधा केंद्र बनाया जाने की योजना है जिस पर होमवर्क शुरू किया जा चुका है। वही बताया कि अयोध्या में जो ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिर है उन सभी मंदिरों का नगर निगम व पर्यटन विभाग के साथ देश के सामाजिक संगठनों के माध्यम से सुंदरीकरण के तहत तैयार किया जाएगा इसके लिए कई लोगों ने मंदिरों के चंदे कर को लेकर इच्छा प्रकट भी की है। और कहा कि अयोध्या की सभी चौराहों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्मार्ट सिटी में लिया है। जिसके लिए सरकार द्वारा 20 करोड़ रुपया जारी भी कर दिया गया है। अयोध्या की सभी चौराहे को सुंदर बनाए जाने के साथ भगवान श्री राम से संबंधित मूर्ति लगाई जाएगी इस प्रकार से इन पूरी व्यवस्था को किया जाएगा कि अयोध्या में प्रवेश होते ही धार्मिक वातावरण गणेश का प्रयास किया जाएगा।