अयोध्या में बर्डफ्लू बीमारी का कोई संक्रमण नहीं- जिलाधिकारी

94

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि जनपद अयोध्या में बर्डफ्लू बीमारी से संक्रमण की कोई भी सूचना नहीं है। किसी को भी घबराने व परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, सर्विलांस का कार्य नियमित रूप से चल रहा है। प्रतिमाह 15 सैंपल परीक्षण हेतु भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा जाता ह। जनपद में किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने हेतु 6 रैपिड रिसपांस टीम का गठन किया गया है।

पशु चिकित्सालय सदर को कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसके प्रभारी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी  सदर अयोध्या है। उन्होंने आगे बताया कि समीक्षा के दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपने जिम्मेदारियों के प्रति सजग एवं सतर्क रहने का निर्देश दिया गया तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया की पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट तथा अन्य आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, तथा प्रतिदिन शाम 5 बजे तक जनपद में बर्ड फ्लू के संबंध में आवश्यक सूचना निर्धारित प्रारूप पर शासन को भेजने हेतु निर्देशित किया गया जिसकी प्रति स्वंय भी मांगी है।

उन्होंने समस्त पशु चिकित्साधिकारियों को नियमित रूप से अपने कार्य क्षेत्र के पोल्ट्री फार्मो का सघन भ्रमण कर बर्डफ्लू के संबंध में पशुपालकों को जागरूक करते हुए बायोसिक्योरिटी के बारे में आवश्यक जानकारी देने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया की बर्डफ्लू पक्षियों विषाणु जनित जूनोटिक बीमारी है जिसका पक्षियों से मनुष्यों में फैलने की संभावना रहती है। बीमारी की सतत निगरानी हेतु जनपद स्तरीय टास्कफोर्स का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि डॉ0 विवेक कुमार शुक्ला पशु चिकित्साधिकारी व एविनय इन्फ्लूएंजा बर्डफ्लू अयोध्या द्वारा बीमारी के कारण, लक्षण, फैलाव, के रोकथाम हेतु नोडल बनाया है उनके द्वारा बीमारी के सर्विसलांस एवं निगरानी, बर्डफ्लू रोग की संभावना होने पर की जाने वाली कार्यवाही, बर्डफ्लू रोग की पुष्टि होने पर रैपिड रिसपांस टीम, कलिंग टीम द्वारा त्वारित कार्यवाही एवं बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी गई है। साथ ही अवगत कराया गया है की बीमारी की संभावना होने पर एनआईएचएसएडीएल भोपाल को असामयिक मृत पक्षी को निर्देशानुसार संरक्षित कर विशेष वाहक द्वारा परीक्षण हेतु भेजा जाएगा। तदनुसार पुष्टि होने पर जिला प्रशासन के संज्ञान में लाकर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

अनुज कुमार झा ने बताया कि बर्ड फ्लू एवियन इन्फ्लूएंजा की रोकथाम हेतु जनपद के समस्त ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आने वाले कुक्कुट व्यवसायियों को निर्देशित किया जाता है कि प्रत्येक सप्ताह बृहस्पतिवार के दिन कुक्कुट तथा कुक्कुट उत्पादों का क्रय-विक्रय अग्रिम आदेशों तक बंद रहेगा। उस दिन बाजार लगने वाले स्थानों को साफ-सुथरा तथा विसंक्रमित किया जाएगा। उक्त आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।