अवैध खनन पर तत्काल एफ आई आर दर्ज कराये-डा0 रोशन जैकब

126

लखनऊ के थाना बीकेटी के अंतर्गत ग्राम देवरी रुखारा में अवैध मिट्टी खनन के बारे मे कार्यवाही के संबंध में निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने जिलाधिकारी लखनऊ को लिखा पत्र।

लखनऊ। निदेशक एवं खनिज विभाग एवं खनिकर्म विभाग उत्तर प्रदेश डा0 रोशन जैकब ने बताया की लखनऊ के थाना बी०के०टी० के अंतर्गत ग्राम देवरीरुखारा में हो रहे अवैध खनन की शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए निदेशालय की जांच दल द्वारा जांच कराई गई और पाया गया कि स्वीकृत अनुज्ञा पत्र की मात्रा के सापेक्ष जांच के दौरान अधिक मिट्टी खनन होना पाया गया ।इसके अलावा अनियमित आकार के गड्ढे पाए गए तथा अधिक गहराई में मानक के विपरीत मिट्टी का खनन होना पाया गया ।

इस संबंध में डा0रोशन जैकब ने जिलाधिकारी लखनऊ को पत्र लिखकर अपेक्षा की है कि अधिक गहराई एवं स्वीकृत क्षेत्र के बाहर अधिक मात्रा में मानक के विपरीत हुए खनन पर तत्काल एफ आई आर दर्ज कराई जाए तथा राजस्व विभाग एवं खनन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर इस क्षेत्र की विस्तृत जांच कराई जाए और साथ ही खान और खनिज विकास एवं विनियमन अधिनियम की सुसंगत धारा व उत्तर प्रदेश खनिज परिहार नियमावली में प्राविधानित नियमों के तहत शास्ति भी अधिरोपित की जाए ।


उन्होंने यह भी अपेक्षा की है कि जिस ठेकेदार के पक्ष में अनुज्ञा पत्र जारी किया गया है ,उनसे संबंधित विभागों द्वारा जारी है कार्यादेश के अनुसार विभागीय मांग का आकलन करते हुए जारी अनुज्ञा से मिलान करा लिया जाए तथा यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि विभागीय मांग के अनुसार की अनुज्ञा जारी हो, इसके अतिरिक्त अनुज्ञा में दर्ज मात्रा के अनुसार ही खनन हो। इसकी निगरानी हेतु राजस्व एवं पुलिस प्रशासन को सख्त निर्देश दिए जाएं।