आस्तिन के सांप ही कांग्रेस की कब्र खोद रहे हैं

86

मुस्लिम बहुल्य वार्डों में कांग्रेस नेताओं के खिलाफ गुस्सा।आस्तिन के सांप ही अजमेर में कांग्रेस की कब्र खोद रहे हैं। सचिन पायलट के समर्थक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रताप यादव का गुस्सा फुटा।नगर निगम के चुनाव में वार्ड पार्षद का टिकिट नहीं मिलने से महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सबा खान भी मायूस।

एस0 पी0 मित्तल

अजमेर प्रताप यादव अजमेर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और मौजूदा समय में निवर्तमान शहर जिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष है। यादव कांग्रेस में दलित चेहरा भी है। तीन बार स्वयं तथा दो बार उनकी पत्नी श्रीमती तारादेवी पार्षद रह चुकी हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी प्रताप यादव को व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं। सचिन पायलट जब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे, तब प्रताप यादव ने भी पार्टी के लिए संघर्ष किया। यादव भले ही किसी सरकारी पद पर न बैठे हों, लेकिन कांगे्रस में उनका हमेशा महत्व रहा। चूंकि इस बार अजमेर के मेयर का पद एससी महिला के लिए आरक्षित है, इसलिए प्रताप यादव को अपना सपना पूरा होने की उम्मीद थी।

यही वजह रही कि यादव ने अपनी पत्नी के लिए वार्ड नम्बर 6 तथा बेटी मीनाक्षी यादव के लिए वार्ड नम्बर 7 से टिकिट मांगा। आश्वासन मिलने के बाद दोनों वार्डों से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भी दाखिल कर दिया, लेकिन पार्टी ने यादव की पत्नी तारादेवी को वार्ड 7 से सिंबल जारी कर दिया। जबकि तारादेवी ने वार्ड सात से नामांकन ही दाखिल नहीं किया। इसका परिणाम यह रहा कि प्रताप यादव की पत्नी और बेटी दोनों के नामांकन खारिज हो गए। यानि मेयर बनने का सपना चूर हो गया। अब प्रताप यादव को आरोप है कि कांग्रेस के स्वार्थी नेताओं ने ही उनकी लुटिया डुबोई है। यादव का कहना है कि आस्तिन के सांप ही अजमेर में कांग्रेस की कब्र खोद रहे हैं।

मेरे परिवार का जो अपमान किया है, उसका बदला अब जनता लेगी। यादव का कहना रहा कि जिन कार्यकर्ताओं ने सचिन पायलट के साथ मिल कर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनवाई, उन कार्यकर्ताओं का अब अपमान किया जा रहा है। यादव ने जयुपर रोड स्थित होटल मकराना राज में हुई गड़बड़ियों पर भी नाराज़गी जताई। इस होटल में बैठकर ही अजमेर के नेताओं ने प्रदेश द्वारा भेेजे सिंबलों में हेर फेर किया। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9929533341 पर प्रताप यादव से ली जा सकती है।

प्रताप यादव


महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी मायूस :-
शहर जिला महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सबा खान ने वार्ड नम्बर 80 से कांग्रेस का टिकिट मांगा था, लेकिन पार्टी ने मुबारक चीता को अधिकृत उम्मीदवार बना दिया इससे सबा खान मायूस हैं। सबा का कहना है कि वे पार्टी में लगातार सक्रिय रही हैं और पार्टी के हर धरना प्रदर्शन में महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं की उपस्थिति दर्ज करवाई है। वे पिछले कई वर्षों से शहर अध्यक्ष के पद पर कार्य कर रही हैं, लेकिन इसके बाद भी पार्षद चुनाव में उनकी उम्मीदवारी को नजर अंदाज किया गया है। वे पार्टी की अनुशासित कार्यकर्ता हैं, इसलिए पार्टी के अनुशासन में ही रहेंगी, लेकिन उनकी उम्मीदवारी को खारिज किए जाने से वे मायूस हैं।


मुस्लिम बहुल्य वार्डों में भारी नाराज़गी :-

कांग्रेस ने नगर निगम के 3 मुस्लिम बहुल्य वार्डों में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे। इससे इन वार्डों के कांग्रेस के कार्यकर्ता बेहद खफा हैं। 16 जनवरी की रात को भी इन वार्डों में कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी की गई। नाराज़ मुस्लिम कार्यकर्ता पूर्व पार्षद बाबर चिश्ती, आशा चाची, मोहम्मद शकीर, शकील अब्बासी, मेहराज मियां आदि ने कहा कि पार्टी को तीनों वार्डों में अपना उम्मीदवार घोषित करने चाहिए था, लेकिन कांग्रेस के कुछ नेताओं ने अपने स्वार्थों के खातिर इन वार्डों में खुला छोड़ा दिया है। अब ऐसे नेताओं को प्रचार के लिए मुस्लिम बहुल्य क्षेत्रों में आने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार वार्ड चुनाव में उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए उसी प्रकार विधानसभा के चुनाव में भी उत्तर क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित नहीं किया जाना चाहिए।

नाराज़ नेताओं ने कहा कि विधानसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए कांग्रेस के नेता मुस्लिम बहुल्य क्षेत्र में गिड़गिड़ाते हैं, मतदाताओं को भाजपा का डर दिखाया जाता है। लेकिन अब जब कार्यकर्ता को सम्मान देने की बात आई तो बड़े नेता पीछे हट गए। ऐसे नेताओं की कथनी और करनी में अंतर है। कांग्रेस के नेताओं को यह नहीं समझना चाहिए कि इन वार्डों से जीता हुआ पार्षद कांग्रेस को समर्थन देगा। जब मुस्लिम कार्यकर्ता अपने दम पर पार्षद बनेगा तो फिर मेयर के चुनाव में भी अपने विवेक से ही वोट देगा।

कांग्रेस के नेताओं के रवैये के विरोध में मुस्लिम बहुल्य क्षेत्रों में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। कांग्रेस से जुड़े कार्यकर्ताओं का कहना है कि भाजपा ने तो तीनों मुस्लिम बहुल्य वार्डों में अपने अधिकृत उम्मीदवार खड़े किए हैं। वार्ड नम्बर 11 से शहजाद खान, 12 से जेबा नाज और 13 से मोहम्मद तोफिक भाजपा के उम्मीदवार हैं।