‘इण्टरनेशनल डे ऑफ़ एजूकेशन’ का ऑनलाइन उद्घाटन

104

सी.एम.एस. में ‘इण्टरनेशनल डे ऑफ़ एजूकेशन’ का ऑनलाइन उद्घाटन आज
लखनऊ की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया होंगी मुख्य अतिथि।

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) द्वारा दो दिवसीय ‘यू.एन. इण्टरनेशनल डे आॅफ एजूकेशन’ का उद्घाटन समारोह कल 24 जनवरी, रविवार को अपरान्हः 5.00 बजे से आॅनलाइन आयोजित किया जा रहा है। लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।

श्री शर्मा ने बताया कि 24 एवं 25 जनवरी को आयोजित यह दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक समारोह मुख्यतः 3 से 14 वर्ष के प्राइमरी एवं जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भारत, बांग्लादेश, नेपाल एवं क्रोएशिया के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि यह शैक्षिक समारोह छात्रों की शैक्षिक एवं सृजनात्मक क्षमता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

ऐसे में, यह समारोह कोरोना महामारी के दौरान ठप पड़ी शैक्षिक गतिविधियों को पुनः संचालित करने, शैक्षिक गतिविधियों में पारिवारिक सहयोग को बढ़ाने, छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के मनोबल को बढ़ाने एवं उनमें कुछ नया करने का जज्बा जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। सी.एम.एस. का मानना है कि जनमानस में एकता, शान्ति व सहयोग के विचारों को बढ़ावा देने एवं विचारों के आदान-प्रदान हेतु यह सर्वोत्तम समय है, जब हमें भावी पीढ़ी को नई ऊचाइयों पर पहुँचने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक समारोह की विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं जैसे ग्रूवी मूवी – एनर्जाइजर (एकल गायन), आर्टिस्ट्री – आर्ट आन प्लैटर (पारिवारिक गतिवधि), रिदमिक फ्यूजन (वाद्ययंत्र), इसेम्बल (समूह गायन), वीविंग योर सर्वाइवल (कोरोना से बचाव) आदि हेतु बड़ी संख्या में प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई हैं। इसके अलावा, 25 जनवरी को ‘द पाॅवर आफ वाॅइस (भाषण प्रतियोगिता)’ का आनलाइन आयोजन किया जायेगा और इसके उपरान्त विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्रों की घोषणा की जायेगी। श्री शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि यह शैक्षिक समारोह छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में सकारात्मक सोच का विकास करने
में महती भूमिका निभायेगा।