इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर एवं सीएमओ कार्यालय का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

139


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर एवं सीएमओ कार्यालय का निरीक्षण किया। इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने होम आईसोलेशन एवं एल 01 अटैच्ड फैसिलिटी सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज में भर्ती मरीजों से किये जा रहे वार्ता रजिस्टर का अवलोकन किया जिसमें पाया गया कि अभी तक कुल 85 मरीजों से वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी की गयी थी। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जिस भी मरीज को स्वास्थ्य से सम्बन्धित कोई भी परेशानी है उसको रजिस्टर में अंकित कर आरआरटी टीम को सूचित कर दिया गया है कि मरीज को तत्काल जाकर उनके स्वास्थ्य परीक्षण करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन सभी मरीजों से फोन द्वारा बात कर की गयी कार्यवाही रजिस्टर में अवश्य अंकित करते हुये आरआरटी टीम के माध्यम से गम्भीर मरीजों को एल 02 चिकित्सालयध्एस0आर0एन0 में रेफर कर मुख्य चिकित्साधिकारी को अवश्य सूचित करेंए इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक के साथ कोविड-19 की प्रतिदिन की जा रही गतिविधियों के सम्बन्ध में बैठक की गयी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि पोर्टल के अनुसार ही समीक्षा बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने सीएमओ कार्यालय कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कक्ष में कोविड-19 से सम्बन्धित समस्त रिपोर्ट की फीडिंगध्रिपोर्टिंग का कार्य किया जाता है। निरीक्षण के समय वृजेश कुमार कम्प्यूटर आपरेटर से उनके कार्य के बारे में जानकारी की गयी तो बताया गया कि क्षेत्र में सैम्पलिंग एवं टीम के मैनेजमेन्ट एवं फीडिंग का कार्य किया जाता है। निरीक्षण के दौरान कक्ष के दीवारों में सीलन, जिस पर सीएमओ को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करें। दिव्यांग कक्ष में जन्म मृत्यु पंजीकरण के कक्ष का निरीक्षण किया गया जिसमें बताया गया कि प्रतिदिन 50.60 फार्म प्राप्त होता है जिसे तत्काल सम्बन्धित अधिकारी से वेरीफिकेशन कर दिया जाता है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र नियमानुसार निर्गत किया जाये।

पोस्ट मार्टम कक्ष के निरीक्षण में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कक्ष में पोस्ट मार्टम ड्यूटी में लगे चिकित्सकों के लिये आरक्षित है जिसमें ड्यूटी के समय रात्रि में चिकित्सकों द्वारा कक्ष में ठहरा जाता है। पेंशन एवं जी0पी0एफ0 भुगतान कक्ष के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि पेंशन एवं जी0पी0एफ0 से सम्बन्धित समस्त प्रकरण का समय से निस्तारण कर भुगतान की कार्यवाही करें। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी कक्षए डिस्पैच कक्षए एन0आर0एच0एम0 कक्षए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कक्षए लेखा अनुभागए वित्त एवं लेखाधिकारी कक्षए ए0आर0ओ0 कक्षए डीसीपीएम कक्षए सभागार कक्षए जिला कुष्ठ अधिकारी कार्यालय कक्षए डब्ल्यूएचओ कक्षए आई0डी0एस0पी0 कक्षों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।