उर्वरक विक्रेताओ के यहाॅ छापा, 2 निलम्बित एवं 29 नमूने जाॅच हेतु ग्रहित

86

 अयोध्या, अपर मुख्य सचिव, कृषि उ0प्र0 शासन, लखनऊ द्वारा दिये निर्देश के अनुपालन में अनुज कुमार झा, जिलाधिकारी, अयोध्या द्वारा जनपद मे कृषको को गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के क्रम में उर्वरक निरीक्षक/ अधिकारियो की विकासखण्डवार ड्यिूटी लगाई गयी। इसमेे उर्वरक विक्रेताओं के यहाॅ छापा/निरीक्षण हेतु गठित उर्वरक निरीक्षकों की टीम द्वारा जनपद मेें उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर काला बाजारी एवं उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने एवं संदिग्ध उर्वरक नमूने ग्रहित किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया

       जिलाधिकारी द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों के अलावा अन्य जनपदीय अधिकारियो की को निर्देशित किया गया कि वे आवंटित विकासखण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत उर्वरक व्यवसायियों के प्रतिष्ठनों की जाॅच करते समय निरीक्षित दुकानो पर पाॅस मशीन से उर्वरकों की बिक्री , दुकान का बोर्ड, रेट-बोर्ड ,स्टाक की स्थिति, कृषकों से रेण्डम आधार पर किस दर पर यूरिया की बिक्री दुकानदार द्वारा की गई है, का सत्यापन, एवं कृषकों को यूरिया बिक्री के साथ अन्य रसायन, जैसे जिंक सल्फेट व सल्फर आदि के स्वैच्छा/जबरदस्ती टैगिंग की स्थिति आदि की विस्तृत जाॅच करते हुए आख्या प्रेषित करेंगे।

     जिला कृषि अधिकारी, अयोध्या बी0 के0 सिंह, ने अवगत कराया गया कि छापे में उर्वरक के 42 प्रतिष्ठानो का निरीक्षण किया गया एवं 22 संदिग्ध उर्वरक के नमूने एवं 7 कृषि रक्षा रसायन के नमूने ग्रहित किये गये, जिसका परीक्षण विभिन्न प्रयोगशाला में कराया जायेगा। परीक्षण परिणाम अमानक प्राप्त होने पर लाईसेन्स निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।

       जाॅच के समय बिना किसी सूचना के प्रतिष्ठान बन्द कर गायव होने के कारण प्रतिष्ठान का निरीक्षण नही किया जा सका,जिसकी वजह से निम्नांकित प्रतिष्ठानो का लाइसेन्स निलम्बित करते हुये कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सन्तोषजनक उत्तर समय से प्राप्त न होने की दशा मे इनका लाइसेन्स स्थाई रूप से निरस्त कर दिया जायेगा। निलम्बित किये गये व्यवसायियो के प्रतिष्ठानो का विवरण निम्नवत है:-
1. मे0 आशा कुसुम एग्रीक्लीनिक एवं बिजनेस केन्द्र,मसौधा।
2. मे0 साधन सहकारी समिति, कैल (भदरसा)।

         
           जिला कृषि अधिकारी ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के द्वारा शासन स्तर पर जनपद को यूरिया की आपूर्ति किये जाने हेतु किये गये पत्राचार के क्रम मे कल दिनांक-16.09.2020 को इफको यूरिया की रेक प्राप्त हो रही है। इसमे से शासन द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में प्राप्त यूरिया की मात्रा मे से 65 प्रतिशत सहकारी समितियो को एवं 35 प्रतिशत का आवंटन एग्रीजंक्शन केन्द्रो, आई0एफ0एफ0डी0सी0 एवं अन्य केन्द्रो को किया जायेगा, जिससे सहकारी समितियो के साथ ही अन्य केन्द्रो पर भी यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।