ऋण मेले का कार्यक्रम का आयोजन

100

अयोध्या – आज विकास खण्ड स्तरीय ऋण मेले का कार्यक्रम का आयोजन विकासखण्ड रूदौली में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में हुआ। वहां पर मुख्य अतिथि के रूप में सांसद लल्लू सिंह एवं विष्टि अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक रामचन्द्र यादव ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मनरेगा, पंडित दीनदयाल अन्त्योदय योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिसन तथा समाज कल्याण विभाग के पशुपालन एवं बकरी पालन योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, सांसद लल्लू सिंह व विधायक रामचंद्र यादव ने विकासखंड रुदौली में आयोजित विकास खंड स्तरीय ऋण मेला कार्यक्रम का किया शुभारंभ। पं0 दी0 द0 अंत्योदय योजना के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 32 स्वयं सहायता सहायता समूहों को तीन करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृत सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को कुल 3 करोड़ 32 लाख 40 हजार रुपये का ऋण वितरित किया गया।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे मेलो का आयोजन अन्य विकासखण्डों में किया जायेगा, जिससे कि आम पात्र व्यक्ति समाज के सभी वर्गो के लोग लाभान्वित हो सकें। जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को सरकार की योजनाओं की आम जनमानस तक पहुंचाने हेतु ऐसे मेलो की आवयकता बतलायी। उक्त अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री रामचन्द्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की अच्छानुसार सरकारी योजनाओं का बिना भेदभावपूर्ण लाभ दिया जा रहा है तथा किसान कल्याण केन्द्र एक छत के नीचे विभिन्न योजनाओं को लाभ देने की योजना एक स्वागत योग्य कदम है।

उक्त अवसर पर सांसद लल्लू सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि आर्थिक रूप से मजबूत करने हेतु महिलाओं एवं स्वयं सहायता समूहों का गठन एवं छोटे छोटे आत्मनिर्भर के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रम स्वागत योग्य है। इसमें उद्योग विभाग, कृषि विभाग, विकास विभाग एवं अन्य विभागों की सार्थक पहल है, जो सराहनीय कदम है। हमारे मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री द्वारा बिना भेदभावपूर्ण समाज के पात्र व्यक्तियों को लाभ देने के कार्यक्रम चलाये जा रहे है जो सीधे सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे है। उक्त अवसर पर जिन लोगों को योजनाओं में लाभ मिला है वह निश्चित रूप से ईमानदारी का कार्य करेंगे।

3 लाभार्थी को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में तेल, राईस मिल एवं बकरी पालन के लिए 25 लाख की स्वीकृति दी गयी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुल लक्ष्य 1626 के विपरीत 1441 की स्वीकृति की गयी। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत कुल लक्ष्य 32 के विपरीत 32 की स्वीकृति की गयी तथा मनरेगा योजना तथा दीनदयाल अन्त्योदय योजना के तहत लाभार्थियों को स्वीकृति प्रदान की गयी। उक्त अवसर पर क्षेत्रीय अधिकारी के अलावा ग्राम सभाओं के प्रतिनिधि एवं लाभार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया।