एक जनपद एक उत्पाद में अधिकारियो को रूचि निर्देश

106

अयोध्या, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक हुई जिसमें मण्डलायुक्त की पूर्व में बैठक 26 अगस्त को हुई थी उसका अनुपालन आख्या प्रस्तुत किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि औद्योगिक अवस्थापना के सड़को पर पानी रूक जाता है इसको आरसीसी रोड बनवाया जाये तथा इसकी समीक्षा उद्योग व्यापार संगठन आईआईए के पदाधिकारियो द्वारा किया जायेगा तथा इसकी कार्यवाही प्रारम्भ किया जाये तथा कार्य पूर्णगुणवत्ता युक्त हो।

बाराबंकी के कुर्सी रोड का एक मामला प्रकाश में आया जिस पर आयुक्त ने इसको अवस्थापना निधि से सड़को आदि पैचप कराने का निर्देश दिया साथ ही आयुक्त ने कहा कि उद्योग विभाग के अधिकारी एवं उद्योगबन्धु के प्रतिनिधि ऐसी व्यवस्था करे कि औद्योगिकरण का बेहतर माहौल बने एवं उद्यमियो के समस्याओ का निराकरण हो। जिला स्तर पर उद्योग बन्धु की बैठक नियमित हो तथा उसमें आये हुए मामलो का निस्तारण करते हुए रिर्पोट भी भेजी जाये।

अमेठी का भी एक मामला आया जिसमें मण्डलायुक्त ने विनियमित क्षेत्र संबंधित मामले को इस माह की होने वाली जिला उद्योगबन्धु की बैठक निस्तारित करने का निर्देश दिया तथा उद्योगबन्धु से संबंधित/किसी विषय को शासन को सन्दर्भित किया जाना हो तो उसको तत्काल मेरे सामने प्रस्तुत कर निस्तारण कराया जाये। इस बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन सहित सभी कार्यो में तेजी लाने का निर्देश दिया।

एक जनपद एक उत्पाद के कार्यक्रमो में विशेष रूचि लेने हेतु अधिकारियो को निर्देश दिया गया। उल्लेखनिय है कि इसमें अयोध्या का गुड़, अम्बेडकरनगर का वस्त्रउद्योग, बाराबंकी का स्टोल (शाल का निर्माण), सुल्तानपुर आयरन पब्लिक स्टील तथा मॅूजक्राफ्ट, अमेठी जनपद का मॅूजक्राफ्ट उत्पाद है। इसमें मण्डलीय लक्ष्य 182 के वितरीत अभी तक 81 लाभार्थियो को बैंको द्वारा स्वीकृत मिली है इसमें तेजी लाने के निर्देश दिये गये है। इस बैठक में उद्योग विभाग के संयुक्त आयुक्त श्री एचबी सिंह, सहित जिला उद्योग के प्रभारी, विद्युत, पीडब्लूडी, पुलिस व अन्य सम्बन्धित विभागो के अधिकारी, व्यापार मण्डल के अजय सिंघल, आईआईए के अध्यक्ष एसबी सिंह, एडीएम एफआर गोरेलाल शुक्ला उपस्थित थे।