एन0जी0टी0 के आदेशों का करायें पालन, शासन स्तर से निर्देशों

82

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मा0 एन0जी0टी0, नई दिल्ली में लम्बित प्रमुख वादों में पारित आदेशों के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक संपन्न। 

लखनऊ –
मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा आयोजित बैठक में मा0 राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन0जी0टी0) द्वारा पारित आदेशों के अनुपालन हेतु शासन स्तर से निर्गत निर्देशों के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में अवगत कराया गया कि कानपुर में रनिया खानचंदपुर, कानपुर देहात में क्रोमियम अपशिष्ट को शिफ्ट कराने हेतु आईआईटी कानपुर द्वारा इस कार्य में निविदा शर्तों एवं अनुमानित लागत का आगणन करने हेतु अपनी परामर्शी सेवायें प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है। इस पर मुख्य सचिव ने आईआईटी कानपुर से एक सप्ताह के अन्दर अपशिष्ट को शिफ्ट कराने हेतु रोडमैप प्राप्त करने के निर्देश दिये। 

यह भी अवगत कराया गया कि प्रभावित क्षेत्र रनिया खानचंदपुर, कानपुर देहात में 15 जुलाई, 2020 से और राखी मण्डी कानपुर में 15 जनवरी, 2020 से जलनिगम द्वारा पेयजल की आपूर्ति पाइप लाइन के द्वारा निरन्तर की जा रही है। प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी है। इस पर मुख्य सचिव द्वारा स्वास्थ्य सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर यथाशीघ्र अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये।

     बैठक में अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार, प्रमुख सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन एवं प्रस्तुतीकरण उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सदस्य सचिव आशीष तिवारी द्वारा किया गया।