एमएसपी को लेकर शीघ्र ही व्यापक जन आंदोलन करेंगी कांग्रेस-विकास श्रीवास्तव

92

खाद की किल्लत और किसानों की मूलभूत समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को भेजा पत्र। खाद, महंगी बिजली व सिंचाई, फसलों का उचित मूल्य(एमएसपी)को लेकर शीघ्र ही व्यापक जन आंदोलन करेंगी कांग्रेस। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश के कई जिले भी खाद की जबरदस्त किल्लत का सामना कर रहे किसान। पूर्वांचल, मध्यांचल समेत बुंदेलखंड के किसान परिवार की महिलाएं तक पूरी पूरी रात लाइन में लगीं है,खाद की खातिर।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश में खाद की भारी किल्लत को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार को घेरा है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि खरीफ फसलों की कटाई के बाद किसान रबी फसलों की बुवाई की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में खाद न मिलने की स्थिति में रबी फसलों की बुवाई में देरी हो सकती है। इसका असर फसल की उपज पर भी पड़ सकता है। पूर्वांचल, मध्यांचल में कानपुर से लेकर बाराबंकी तक, इटावा से लेकर चंदौली तक किसानों को खाद की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल बुंदेलखंड के किसानों का भी है।

उन्होंने कहा कि खाद केंद्रों पर खाद न मिलने पर किसानों द्वारा जगह जगह विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिल रहा है। योगी सरकार लगातार अपनी अक्षमता को छुपाने के लिए अधिकारियों से पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता का झूठ बुलवा रही है। जबकि उत्तर प्रदेश कांग्रेस लगातार खाद केंद्रों पर पैनी नजर रखे हुए हैं और जिम्मेदार अधिकारियों से किसानों को समुचित खाद  दिलाने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है।

श्री श्रीवस्तव ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता व नेता लगातार किसानों के बीच जा करके उनकी समस्याओं से प्रदेश सरकार के अधिकारियो को अवगत भी करा रहे है। परंतु प्रदेश सरकार के कान में कोई जूं तक नहीं रेंग रही। सरकार के अधिकारीगण लगातार मीडिया प्लैनिंग मैनेजमेंट और इवेंट के माध्यम से योगी सरकार को किसानों का हितेषी दिखाने का झूठा नाटक कर रहे है। जबकि सच्चाई सरकारी दावों के बिल्कुल उलट है। महंगी उपज लागत, महंगी बिजली और खाद की किल्लत झेल रहा किसान आज अपनी फसलों का उचित मूल्य तक नहीं प्राप्त कर पा रहा है। ऐसे में पहले ही मौसम की मार से खेती को नुकसान हुआ और अब खाद की भारी किल्लत के कारण गेहूं की बुवाई का समय बीतता जा रहा है।

विकास श्रीवास्तव ने कहा कि रबी के सीजन में किसान को खाद नहीं मिल रही पा रही है। प्रदेश की प्रत्येक सहकारी समिति व निजी दुकानों में डीएपी के लिए किसान लाइन लगाए दिख रहे हैं। इसके  बावजूद योगी सरकार और उसके अधिकारियों को खाद की कमी नहीं दिख रही है। अधिकारी इसके लिए ई-पाश मशीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। सच्चाई यह है कि यूपी के अलावा मध्य प्रदेश के कई जिले भी खाद की जरदस्त किल्लत का सामना कर रहे हैं। पूरी-पूरी रात भर किसान परिवार की महिलाओं को खाद के खातिर लाइन में लगना पड़ रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने बताया पूर्वांचल और बुंदेलखंड के तमाम हिस्सों में आपने देखा होगा कि पिछले कई सालों से किसानों की मृत्यु तक हो गई लाइन में लगे-लगे, भूखे प्यासे खाद के खातिर खड़े-खड़े, ऐसी खबरें समूचे देश ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया में देखा है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आदरणीय प्रियंका गांधी ने बुंदेलखंड में तमाम ऐसे किसान परिवारों से मुलाकात करके खाद की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ को पत्र भी लिखा था। उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने पुनः मुख्यमंत्री को किसानों से जुड़ी इस महत्वपूर्ण समस्या से अवगत कराया। अखबार कटिंग, तथ्यों और किसानों के बीच व्याप्त समस्याओं की जमीनी हकीकत को उजागर करते हुए प्रदेश जनसमस्या निस्तारण समिति सचिव संजय शर्मा ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता  प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले 2 वर्षों से लगातार उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्रीमती प्रियंका गांधी और प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व  किसानों को खाद मुहैया कराने के लिए सरकार को जन आंदोलनों और मीडिया बयानों के द्वारा  इन  मूलभूत समस्याओं के प्रति सच्चाई का आइना दिखाया हैं। सच्चाई यह है कि योगी सरकार अपने पहले के बाद आज अपने दूसरे कार्यकाल में मूलतः किसानों की मूलभूत समस्याओं और उनकी खेती किसानी के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ चुकी है।कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा उत्तर प्रदेश कांग्रेस पूरे प्रदेश में जल्द ही किसानों को खाद उपलब्ध कराने उनकी महंगी बिजली, सिंचाई, फसलों का उचित मूल्य (एमएसपी) निर्धारण को लेकर शीघ्र ही जिला और ब्लॉक स्तर पर व्यापक जन आंदोलन करने जा रही है। जन-आंदोलन की रूपरेखा और समय जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा।