किसानों को धान बेचने में कोई दिक्कत न हो: मुख्यमंत्री

96


धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए।इस वर्ष प्रदेश में जो धान खरीद हुई है, वह पिछली सरकार द्वारा अपने आखिरी वर्ष में की गई खरीद से पंाच गुना अधिक है।वर्तमान सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है।कृषि और ग्रामीण विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल मुख्यमंत्री ने विशेष आर्थिक पैकेज के अन्तर्गत सभी जनपदों में उद्यम समागम व लोन मेलों का आयोजन करने के निर्देश दिए।अधिक से अधिक युवाओं को एम0एस0एम0ई0 इकाइयां स्थापित करने के लिए लोन मुहैया कराया जाए, ताकि इन्हें रोजगार से जोड़ा जा सके।

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में जो धान खरीद हुई है, वह पिछली सरकार द्वारा अपने आखिरी वर्ष में की गई खरीद से पंाच गुना अधिक है। उन्होंने किसानों से संवाद और समन्वय बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाए।

अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में धान खरीद केन्द्रों के संचालन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को धान बेचने में कोई दिक्कत न हो। कृषि और ग्रामीण विकास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल हैं। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों को कृषि, किसान कल्याण तथा ग्राम्य विकास से जुड़े कार्यों के संचालन में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभागीय बजट को अवमुक्त करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने विशेष आर्थिक पैकेज के अन्तर्गत सभी जनपदों में उद्यम समागम व लोन मेलों का आयोजन करने के निर्देश देते हुए कहा कि लाभार्थियों को एम0एस0एम0ई0 इकाइयां स्थापित करने के लिए लोन मुहैया कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सके।