किसान ही देश के मालिक-डा0 नीलकण्ड तिवारी

100

अयोध्या , विधान सभा रूदौली स्थित चीनी मिल रौजागाॅव परिसर में भारत रत्न से सम्मानित सहृदय पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल विहारी वाजपेयी जी के जयन्ती पर आयोजित जनपद स्तरीय किसान मेला गोष्ठी एवं प्रदर्शनी में प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, संस्कृत डा0 नीलकण्ड तिवारी ने गोष्ठी के उद्घाटन सत्र में अपने संबोधन में कहा कि किसान ही देश के मालिक है, आज का दिन भारत के लोकतंत्र में अद्भुत अविस्मणिय दिन बनने जा रहा है एक साथ 09 से 10 करोड़ किसान बन्धुओ से देश के यशस्वी एवं लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सरकार की मंशा एवं दिशा को साझा करेंगे तथा 07 राज्यो के किसानो से बात कर उनके खेती किसानी के अनुभवो को साझा भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज क्रिसमस का पर्व भी है और लोकप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयन्ती भी है, यह कार्यक्रम उस दिन हो रहा है जिसके आदरणीय नेतृत्व को सभी ने स्वीकारा है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ ही पलो में मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा बटन दबाकर 09 करोड़ से अधिक किसानो के खाते में 18 हजार करोड़ रूपये नवीन टेक्नोलाॅजी के माध्यम से सीधे खाते में भेजा जायेगा जो भ्रष्टाचार को मिटाने का सरकार की सोच का मिशाल है।

वर्ष 2014 में आदरणीय मोदी जी की सरकार आने के वर्ष से ही आप सभी देश में हो रहे परिवर्तन को देख रहे होंगे। केन्द्र व प्रदेश की वर्तमान सरकार हर तबके एवं जरूरतमंद जिन्हे जीवन यापन के लिए अनेको जरूरते थी के लिए कार्य किया है, गरीबो को शौचालय, प्रधानमंत्री आवास के तहत उन्हे छत, आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को 05 लाख का निःशुल्क चिकित्सा सुविधा, गाॅवो में राख एवं जहरीली लकड़ी की धुओ में अपने परिवार के लिए भोजन बना रही महिलाओ को उज्जवला योजनान्तर्गत गैस कनेक्शन, गरीब एवं किसानो के खाते में विभिन्न योजनाओ की राशि उनके खाते में सीधे पहुॅचे इसके लिए जनधन खाता खुलवाया।

किसानो के फसल नुकसान पर उन्हें प्रधानमंत्री फसल किसान बीमा योजना का लाभ दिया, केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानो, गरीबो, शोषितो व पिछड़े के उत्थान के लिए लगातार योजनाएं सृजत कर रही है। उन्होने बताया कि 18 करोड़ शौचालय का निर्माण हुआ है, ढाई से तीन करोड़ प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये गये है, 10 करोड़ 60 लाख आयुष्मान कार्ड गरीबो के निःशुल्क चिकित्सा हेतु जारी किये गये है, 08 करोड़ से अधिक गैस चूल्हा प्रदान किया गया है, भष्टाचार की बीमारी को दूर करने के लिए 44 करोड़ जनधन खाते खुलवा दिये गये है।

उन्होंने कहा कि 2014 के पहले का समय होता तो किसान सम्मान निधि खाते में नही जाती इस निधि के तहत जो 6 हजार रूपये की वार्षिक धनराशि जो किसानो को मिल रही है इस सरकार में पूरा का पूरा पैसा किसान के खाते में पहुॅच रहा है। आप सभी पिछले सरकारो के कार्यकालो का स्मरण करे तो यूरिया के लिए किसानो को कितनी दिक्कते झेलनी पड़ रही थी लेकिन अब हर किसान को चाहे वो छोटा या बड़ा किसान हो सभी को समय से यूरिया बिना किसी भाग दौड़ के मिल रही है ये हमारी सरकार की नीति है पहले की सरकारो में गन्ना किसान का भुगतान कब होगा ये किसी को पता नही होता था। केन्द्र में हमारी सरकार बनने के समय 14 से 18 हजार गन्ना किसानो का भुगतान बकाया था अभी हमने चीनी मिल के अधिकारियो से पूॅछा है तो उन्होंने बताया कि पिछला कोई भुगतान अवशेष नही है हम लोग भुगतान में अपडेट चल रहे है।

हमारी सरकार ने न्यूनतम सर्मथन मूल्य में डेढ़ गुना की ऐतहासिक बढ़ोत्तरी की है जो अपने आप में एक रिकार्ड है। पहले एमएसपी में बिक्री की गई फसल के भुगतान के लिए अन्नदाता को चक्कर लगाना पड़ता था। अब जो भी फसल बिक्री होती है उसकी राशि एक-दो दिन में सीधे किसान के खाते में पहुॅच जाता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जो अपनी राजनैतिक जमीन खो चुके है वे ही अपनी पार्टी की जमीन तलासने हेतु किसानो को गुमराह कर रहे है।

प्रदेश के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, संस्कृत डा0 नीलकण्ड तिवारी ने विधायक रूदौली रामचन्द्र यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा तथा बड़ी संख्या में आये हुए किसानो के मध्य बैठकर पूरे टाइम प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन के लाइव प्रसारण को देखा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार यह स्पष्ट कर चुकी है कि न तो एमएसपी खत्म होगी और न ही मण्डियाॅ समाप्त होगी किसानो को न्यूनतम सर्मथन मूल्य भविष्य में भी मिलता रहेगा। नये कृषि कानून से किसानो को एक और विकल्प मिला है वे चाहे जैसे भी कही भी जहाॅ उन्हे अपनी उपज का अधिक मूल्य प्राप्त हो बिना किसी टैक्स के बेच सकता है। उन्होने बताया कि वर्तमान सरकार के नवीन कृषि नीति से सभी किसानो का हित पूर्ण रूप से सुरक्षित है किसी भी किसान की जमीन जाने वाली नही है। इसी के साथ मा0 राज्यमंत्री जी ने अपना उद्बोधन समाप्त किया।

गोष्ठी में रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव ने मा0 मंत्री का स्वागत करते हुए इस बात के धन्यवाद ज्ञापित किया कि उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए रूदौली विधानसभा को चुना है जिसके लिए हम सभी आभारी है। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार सब का साथ सबका विकास और सबका विश्वास नीति के साथ कार्य कर रही एवं योजनाएं बना रही है। भाजपा के जिलाध्यक्ष संजीव सिंह ने मा0 मंत्री जी, रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा तथा गोष्ठी एवं प्रदर्शनी में आये हुए किसान बन्धुओ के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यावाद ज्ञापित किया तथा कार्यक्रम के समापन की घोषणा की। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसान बन्धु के अतिरिक्त भाजपा के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता के साथ कार्यक्रम में लगाये गये अधिकारीगण उपस्थित थें।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि भारत रत्न से सम्मानित पूर्व लोकप्रिय प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी जी जयन्ती जनपद के 11 ब्लाको 18 सहकारी समितियो, 05 गन्ना समितियों/परिषद के साथ मसौधा स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र सहित कुल 25 स्थानो पर सादगी एवं पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया। सभी स्थलो पर कृषि एवं अन्य योजनाओ से जुड़ी प्रदर्शनी व अन्य योजनाओ के स्टाल लगाये गये। आयोजित मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी में लगभग 25 हजार से अधिक किसानो ने प्रतिभाग कर प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का लाइव प्रसारण देखा तथा कृषि क्षेत्र में हो रहे बदलाव एवं तकनीक की जानकारी देश के अन्य राज्यो के किसानो से साझा किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि बीकापुर ब्लाक में सांसद श्री लल्लू सिंह, पूरा बाजार में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता जी एवं महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, सोहावल ब्लाक में बीकापुर विधायिका शोभा सिंह, तारून ब्लाक में गोसाईगंज के विधायक इन्द्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू, अमानीगंज ब्लाक में मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ, रूदौली व रौजागाॅव में रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव जी, मया बाजार में महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, ब्लाक मवई में ब्लाक प्रमुख राजीव तिवारी, मिल्कीपुर ब्लाक में पूर्व जिलाध्यक्ष कमला शंकर पाण्डेय, मसौधा ब्लाक में पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय उर्फ बादल, हरिग्टनगंज ब्लाक में पूर्व विधायक रामू प्रियदर्शी, सहकारी बैंक प्रंगण में आयोजित कार्यक्रम में सभापति धर्मेन्द्र प्रताप सिंह (टिल्लू) सहित अन्य स्थानो पर ब्लाक प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधियो की उपस्थित में किसान मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी के साथ स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयन्ती को सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। उन्होंने आगे बताया कि कृषि विभाग तथा सूचना विभाग के समन्वय व सहयोग से कार्यक्रम का सफलता पूर्वक आयोजन किया गया लाइव प्रसारण के लिए सूचना विभाग द्वारा एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाये गये थे। उन्होंने समस्त 25 स्थलो पर कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लगाये गये सभी अधिकारियो एवं कर्मचारी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया है।