केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाएं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें जाय- लल्लू सिंह

83

अयोध्या ,कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जो भी योजनाएं जनपद में संचालित हो रही है उन्हें निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण की जाय उनके द्वारा चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजना जिसमें आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत राजकीय चिकित्सालय द्वारा बनाये गये गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के अन्तर्गत इकाई व उपलब्धि की समीक्षा, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण स्थिति की समीक्षा, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों के टीकाकरण स्थिति की समीक्षा, चिकित्सा विभाग के जन-आरोग्य केन्द्र एवं वायोमेडिकल बेस्ड के निर्माण की समीक्षा, आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत राजकीय चिकित्सालयों में प्री-आर्थ की समीक्षा, आशा के भुगतान की स्थिति, आर0सी0एच0 पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं एवं फीडिंग की स्थिति की समीक्षा, संजीवनी द्वारा हेल्थ एवं वेलनस केन्द्रों पर किये गये।

सांसद लल्लू सिंह की अध्यक्षता में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न।आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत जनपद के सभी पात्र परिवारों में 31 दिसंबर तक कम से कम एक आयुष्मान कार्ड/गोल्डन कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश।

ओ0पी0डी0 की समीक्षा, जननी सुरक्षा के अन्तर्गत ब्लाकवार संस्थागत प्रसव एवं लाभार्थियों के भुगतान की समीक्षा, पोषण पुर्नवास केन्द्र की समीक्षा, राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत निकिसय पोषण योजना की समीक्षा, एनएचएम के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के सापेक्ष व्यय की स्थिति, प्रथम संर्दभयन इकाईयों की समीक्षा, कोविड 19 महामारी की स्थिति आदि की समीक्षा की गयी।

उक्त बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की स्थिति की भी समीक्षा की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के समक्ष योजनाओं का बिन्दुवार उपस्थितिकरण किया। सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के अन्तर्गत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को 3 किस्त में रूपया 5 हजार पोषण आहार हेतु दिया जाता है। टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत उन्होंने कहा कि जो बच्चें छूटे है उन सभी का टीकाकरण कराया जायेगा।

आयुष्मान योजना के अन्तर्गत उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड 31 दिसम्बर तक बनाना सुनिश्चित कराने हेतु माइक्रो प्लान बनाकर कार्यवाही करें। जनपद अयोध्या में मण्डल के अन्य जनपदों के सापेक्ष सर्वाधिक गोल्डेन कार्ड बने है। इस बैठक में जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यो को निर्धारित अवधि में पूरा करे। इस बैठक का विस्तृत विवरण परियोजना निदेशक द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस बैठक में विधायकगण अन्य जनप्रतिनिधि तथा समिति के सदस्त एवं अधिकारी उपस्थित थे।