कोरोना में प्रत्येक स्तर पर पूर्ण सावधानी बरतें-मुख्यमंत्री

103

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड-19 की 96.6 प्रतिशत रिकवरी दर पर संतोष व्यक्त करते हुए कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए।कोरोना के सम्बन्ध में प्रत्येक स्तर पर पूर्ण सावधानी बरती जाए।कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश।कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए।कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की प्रदेश की प्रयोगशालाओं में जांच के लिए सभी आवश्यक उपकरणों आदि का प्राथमिकता पर प्रबन्ध किया जाए।काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम को सुदृढ़ बनाए रखें।कोविड वैक्सीन के सम्बन्ध में प्रदेश में की जारही व्यवस्थाओं का नियमित अनुश्रवण किया जाए।वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज, कोल्ड चेन तथा ट्रांसपोर्टेशन के लिए समस्त कार्यवाही निर्धारित मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जाए।लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए।ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश, इसके माध्यम से लोगों को आनलाइन चिकित्सीय परामर्श का लाभ प्राप्त होता।


लखनऊ –
प्रदेश में कोविड-19 की 96.6 प्रतिशत रिकवरी दर पर संतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोरोना के सम्बन्ध में प्रत्येक स्तर पर पूर्ण सावधानी बरती जाए, इस सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। उन्होंने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए हैं।

आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की प्रदेश की प्रयोगशालाओं में जांच के लिए सभी आवश्यक उपकरणों आदि का प्राथमिकता पर प्रबन्ध किया जाए। उन्होंने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

कोविड वैक्सीन के सम्बन्ध में प्रदेश में की जा रही व्यवस्थाओं का नियमित अनुश्रवण किया जाए। वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज, कोल्ड चेन तथा ट्रांसपोर्टेशन के लिए समस्त कार्यवाही निर्धारित मानकों के अनुरूप सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किए जाने के  निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग किया जाए। उन्होंने ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश देते हुए कहा इसके माध्यम से लोगों को आॅनलाइन चिकित्सीय परामर्श का लाभ प्राप्त होता है।

उन्होंने कहा कि आगामी 10 जनवरी से प्रदेश में पुनः प्रारम्भ किए जा रहे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की सभी तैयारियां समय से पूरी की जाएं।इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।