कोर्ट के आदेश पर 4 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

151


अयोध्या, रुदौली खबर रुदौली के पटरंगा थाना क्षेत्र स्थित ककरहा मजरे सरैठा से है जहाँ पर दो पक्षो में विवाद व मारपीट हो गई थी जिसमें दोनो पक्षों को चोटें आयी थी। ज्ञात हो बाग की नाप को लेकर हल्का लेखपाल ने पूरी बाग को नापकर 3 हिस्सों में बांट दिया था।बाग के बीच से 4 मीटर चौड़ा व 20 मीटर लम्बा पीड़िता इंद्रावती ने अपनी बाग से रास्ता दे दिया गया था जिससे सम्पूर्ण गाँव के आने जाने का रास्ता भी खुल गया था।

लेकिन दूसरे पक्ष राम तीरथ, राम मिलन, राम देव व विक्रम द्वारा 12 सितंबर को सुबह लगभग 7:00 बजे बची हुई जमीन व तालाब पर जबरदस्ती कब्जा करने लगे तो पीड़ित पक्ष की इंद्रावती ने 3 मीटर जमीन छोड़कर कब्जा करने को कहा तो सभी विपक्षीगण प्रार्थिनी को गंदी गंदी गालियां देने लगे जब पीड़िता ने गाली देने से मना किया तब दूसरे पक्ष के सभी लोगों ने लात घुसा व डंडे से मारा पीटा।

जिससे पीड़ित महिला के शरीर पर गंभीर चोटें आई जब पीड़िता चिल्लाई तो गांव के ही कुछ लोग मौके पर इकट्ठा हो गए तथा विपक्षीगण को डांटने फटकारने लगे तब जान से मारने की धमकी देते हुए वे सब चले गए। घटना की सूचना उसी दिन थाना पटरंगा में जाकर दूसरे पक्ष के राम तीरथ आदि के विरुद्ध दी गई। पुलिस जांच करने के बाद मुकदमा दर्ज करने की बात कह कर पीड़िता को वापस कर दिया।

पीड़िता जांच व रिपोर्ट दर्ज होने का इंतजार करती रही जब कोई कार्यवाही नहीं हुई तो पीड़िता 14 सितंबर को जिला चिकित्सालय अयोध्या गई तथा अपने शरीर पर आई चोटों की डाक्टरी परीक्षण करवाया तथा कमर का एक्स-रे करवाया कार्यवाही न होने के कारण परीक्षण के साथ-साथ एक प्रार्थना पत्र रिपोर्ट दर्ज करवाने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय अयोध्या को भी दिया।

धारा 8 के अनुसार रिपोर्ट दर्ज होने का आदेश न होने के कारण 21 सितंबर को प्रार्थना पत्र के जरिए मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र भेजा। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई मजबूर होकर न्यायालय की शरण में पीड़िता न्याय की उम्मीद से गई और अपना वाद प्रस्तुत किया जिसके आधार पर दोषियों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया।