कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की प्रतिदिन लें -जिलाधिकारी

106

जिलाधिकारी ने इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर का किया निरीक्षण व सीएमओ कार्यालय में कोविड-19 के सम्बन्ध में की बैठक।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज जिला अस्पताल परिसर में स्थापित इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया। इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने होम आईसोलेशन एवं एल.1 अटैच्ड फैसिलिटी सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज में भर्ती मरीजों से किये जा रहे वार्ता रजिस्टर का अवलोकन किया तो पाया गया कि सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज में भर्ती मरीज द्वारा यह शिकायत की गयी थी कि नियमित रूप से सफाई नही की जाती है जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि शिकायत रजिस्टर में अंकित शिकायतों का रेण्डम के आधार पर दी जाने वाली व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करें और सभी कोविड अस्पताल में नियमित रूप से साफ.सफाई की व्यवस्थाए सेनेटाइजेशन आदि कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाये तथा समय.समय पर औचक निरीक्षण के द्वारा उसकी निगरानी भी करते रहे। जिलाधिकारी ने ड्यूटी पर लगे चिकित्सकों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन मरीजों से फोन द्वारा बात कर की गयी कार्यवाही रजिस्टर में अवश्य अंकित करते हुये आरआरटी टीम के माध्यम से गम्भीर मरीजों को एल-2 चिकित्सालयध्एस0आर0एन0 में रेफर कर मुख्य चिकित्साधिकारी को अवश्य सूचित करेंए इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक के साथ कोविड.19 की प्रतिदिन की जा रही गतिविधियों के सम्बन्ध में बैठक की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज प्रयागराज, यूनाइटेड कालेज प्रयागराज, स्वरूप रानी चिकित्सालय प्रयागराज, वत्सल्य अस्पताल प्रयागराज, बी0एच0यू0 वाराणसी आदि अस्पतालों में भर्ती मरीजों के प्रतिदिन स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी लेने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की देख.रेख में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जायेए यदि किसी भी मरीज द्वारा कोई शिकायत की जाती है तो उसका तत्परता से निस्तारण किया जाये। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्यए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे।