कोविड हेल्प डेस्क संचालित कराने के निर्देश- अनुज कुमार झा

166

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सलाहकार समिति की बैठक संपन्न। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला सलाहकार समिति की बैठक में सभी बैंकर्स को अपने सभी शाखाओं में अनिवार्य रूप से कोविड हेल्प डेस्क संचालित कराने के लिए निर्देश उन्होंने कहा कि सभी शाखाओं में स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर अनिवार्य रूप से इंफ्रारेड थर्मोमीटर पल्स ऑक्सीमीटर फुट सेंसर ऑपरेटर सैनिटाइजर उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा हेल्प डेस्क पर एक व्यक्ति की ड्यूटी भी लगाएं। क्या करें क्या ना करें का पोस्टर भी लगाएं। बैंक के सभी कर्मचारी अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं बिना मास्क लगाए व बिना हाथों को सैनिटाइज कराए किसी भी कर्मचारी व ग्राहक को बैंक में प्रवेश न दिया जाए। जिलाधिकारी ने बैंकर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जारी सभी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए ही बैंकों का संचालन किया जाए। उन्होंने कहा कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर बैंक शाखाओं को सील किया जाएगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने इस महामारी के दौरान  केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही  प्रवासी श्रमिकों  एवं आम जनता को  अधिक से अधिक रोजगार  उपलब्ध कराने वह उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु  चलाई जा रही विभिन्न रोजगार परक योजनाओं यथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार, एक जनपद एक उत्पाद तथा किसान क्रेडिट कार्ड आदि की समीक्षा की तथा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बैंकों में पेंडिंग एप्लीकेशंस को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट प्लान तैयार करने हेतु विगत वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपए या उससे अधिक की धनराशि के फाइनेंस वाले उद्यमी का नाम, पता व उद्योग का नाम उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरेलाल शुक्ला, डीडीएम नाबार्ड, लीड बैंक मैनेजर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।