कोविड-19,त्यौहारों के दृष्टिगत सतर्कता की आवश्यकता-मुख्य सचिव

82

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कोविड-19 संबंधी समीक्षा बैठक आयोजित,त्यौहारों के दृष्टिगत अत्यधिक सतर्कता की आवश्यकता।भीड़भाड़ वाले स्थानों की माॅनीटरिंग सीसीटीवी फुटेज एवं वीडियोग्राफी के माध्यम से की जाये,माॅस्क न पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।लाउडस्पीकर के द्वारा माॅस्क व सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जन सामान्य को किया जाये लगातार जागरूक।

लखनऊ, मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से कोविड-19 के संबंध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कम हुआ है खत्म नहीं, अतः त्यौहोरों के दौरान धार्मिक स्थलों एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है तथा माॅस्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए सख्ती की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, वहाँ सीसीटीवी फुटेज तथा जहाँ सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं हैं, ऐसे भीड़भाड़ वाले इलाकों की माॅनीटरिंग वीडियोग्राफी कराकर की जाये। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी की फुटेज व वीडियोग्राफी की रिकार्डिंग से ऐसे व्यक्तियों की पहचान की जाये जोकि  माॅस्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं, और उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये।

   मुख्य सचिव ने कहा कि माॅस्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जन सामान्य को जागरूक करने के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों तथा धार्मिक स्थलों के आसपास लाउडस्पीकरों के माध्यम से प्रसारण कराया जाये। इसके अतिरिक्त जन जागरूकता के लिए स्वयंसेवी संगठनों एवं वालंटियर्स की सेवायें भी ली जा सकती हैं।

पिछले 24 घण्टों में 2052 पाॅजिटिव केस मिले हैं, 2368 को डिस्चार्ज किया गया है, 28 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। वर्तमान में कुल 27317 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह सहित संबंधित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।