कोविड-19,शासन से निर्गत आदेशो का पालन सुनिश्चित करे- जिलाधिकारी

99

अयोध्या, शासन द्वारा कोविड-19 के परिपेक्ष्य में संचालित समस्त शिक्षा बोर्ड की कक्षाएं एवं पठन-पाठन प्रारम्भ हो गया है। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि जिसमें विद्यालयो के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य कोविड प्रोटोकाल के पालन हेतु शासन से निर्गत आदेशो का पालन सुनिश्चित करे तथा जिला विद्यालय निरीक्षक अयोध्या को नोडल अधिकारी भी नामित किया गया है। जिनका मो0 नं0 9454457325 तथा जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भी इसके लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका मो0 नं0 9565441000 है, इसके अतिरिक्त यह भी अवगत कराना है कि मुख्य विकास अधिकारी के देखरेख में जिला कन्ट्रोल रूम/कामन सेन्टर विकास भवन में पहले से ही स्थापित है जिसका मो0 नं0 8929100752 है।

विद्यालय खोले जाने से पूर्व प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली में विद्यालय परिसर व कक्षाओं को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाए, विद्यार्थियों को हैंडवॉश/हैंड सैनिटाइज व थर्मल स्कैनिंग तथा फेस कवर के उपरांत ही विद्यालय परिसर में प्रवेश दिया जाए एवं जिसका अंकन स्वास्थ्य रजिस्टर के रूप में तैयार कर अद्यावधि रूप में रखा जाए जिससे विद्यार्थी का नाम पता कक्षा टम्परेचर आदि अंकित किया जाए, साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि इन विद्यार्थियों द्वारा अपने अभिभावकों की लिखित सहमति प्राप्त कर ली गई है।

अभिभावकों की सहमति की एक प्रति अनिवार्य रूप से विद्यालय प्रबंधन द्वारा कक्षावार पत्रावलियो में रक्षित की जाएगी, कक्षाओं में विद्यार्थियों के मध्य 2 गज की दूरी पर बैठने की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए एवं यथासंभव वन चाइल्ड वन बेंच का प्रयोग किया जाए। कक्षाओं में अध्यापकगण विशेष रूप से कोविड-19 के बचाव के संबंध में भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों को भी विद्यार्थियों को अवगत करायेंगेे तथा उसका स्वयं पालन करते हुए विद्यार्थियों को भी जागरूक करेंगे।

छात्र-छात्राएं एक दूसरे से किसी भी प्रकार के सामानों जैसे पेन, पेंसिल, कॉपी, किताब, पानी की बोतल, फेस कवर, टिफिन आदि को साझा नहीं करेंगे तथा एक दूसरे को स्पर्श भी नहीं करेंगे और पर्याप्त दूरी बनाए रखेंगे। विद्यालय प्रबंधन द्वारा एक से अधिक प्रवेश व निकास द्वार रखे जाएं जिससे प्रवेश व निकास के समय गेट पर अनावश्यक रूप से भीड़ न एकत्रित होने पाए ऐसे में कोशिश की जाए कि प्रत्येक कक्षाओ को क्रमवाइज ही थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर छोड़ा जाए।

विद्यालयों में बने हुए प्रसाधनों को पूर्ण रूप से स्वच्छ रखते हुए समय-समय पर सैनिटाइज कराया जाए जिससे कोविड-19 के दृष्टिगत स्वच्छता का मानक पूर्ण रहे। विद्यालयों में लगे परिवहन व्यवस्था व साइकिल स्टैंड आदि को सुचारू रूप से व्यवस्थित कर लिया जाए एवं बसों इत्यादि का उपयोग से पूर्व उनकी सीटो हैण्डल आदि को नियमित रूप से सैनिटाइज कराया जाए। विद्यालय प्रबंधन द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत सुरक्षा, स्वच्छता मानक का अनुपालन अनिवार्य रूप से कराया जाएगा।