कोविड-19, अस्पताल एवं होम आइसोलेशन मरीजों की निरन्तर निगरानी रखें -जिलाधिकारी

97

कोविड अस्पताल एवं होम आइसोलेशन मरीजों की निरन्तर की जाये निगरानी,जिलाधिकारी ने कोविड.19 की रोकथाम व बचाव हेतु अधिकारियों के साथ की बैठक।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने एल.2 जिला महिला चिकित्सालय में कोविड.19 की रोकथाम व बचाव हेतु मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुये कहा कि कोविड अस्पताल के मरीजों एवं होम आइसोलेशन मरीजों की निरन्तर निगरानी करते रहे।

किसी भी मरीज द्वारा कोई भी शिकायत की जाती है तो यथाशीघ्र उसका निस्तारण करायें और उनको कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार समस्त सुविधायें निरन्तर प्राप्त करायेए यदि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं उदासीनता बरती जायेगी तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही तय हैए इसलिये सभी डाक्टरए अधिकारीगण अपने.अपने दायित्वों को भलिभांति समझें और उसक सम्यक निर्वहन करें।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि होम आइसोलेसन में रखे गए कोविड संक्रमित रोगियों की देख.रेख हेतु ब्लाक स्तर पर कार्यरत आरआरटी टीम द्वारा व्यक्ति के घर जाकर सत्यापन किया जायेए मरीजों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी एवं औषधियां प्रदान की जाती है कि नही के सम्बन्ध में रोगियों से प्रतिदिन इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर द्वारा जानकारी प्रतिदिन प्राप्त की जायेए यदि आरआरटी टीम द्वारा कोई लापरवाही बरती जा रही हो तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाये।

उन्होने निर्देशित किया कि जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक ट्रेसिंग कर कोविड.19 संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद मानक के अनुरूप की होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाये तथा संक्रमित मरीजों को एल.2 चिकित्सालय में भर्ती करा कर उनके समुचित उपचार किये जाये। उन्होने कहा कि आरआरटी टीमों द्वारा मानक के अनुरूप चिन्हित पाये गये व्यक्तियों की सैम्पलिंग करायी जाये। होम आइसोलेशन मरीज किसी भी दशा में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिये अन्यथा वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के सम्पर्क में आकर उसे संक्रमित कर देगा।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी सघनता से मानीटरिंग नियमित रूप से करायी जाये। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिये लोगों को फेस मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करने हेतु निरन्तर जागरूक किया जाये। जिलाधिकारी ने कोरोना वैक्सीन की अब तक की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में भी मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये।