कोविड-19 की जांच अधिक से अधिक कराने की अपील

101

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने नगर निगम अयोध्या के सरदार भगत सिंह वार्ड व बढ़ई का पुरवा वार्ड में निगरानी समितियों/सर्वे टीमों व रैपिड रिस्पांस टीमों द्वारा किए जा रहे कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण। जिलाधिकारी ने स्वयं घर- घर जाकर सर्वे टीमों द्वारा Covid-19 के लक्षण वाले व्यक्तियों (जिन्हें सर्दी खांसी बुखार सांस लेने में परेशानी हो) की पहचान व सैम्पलिंग हेतु किए गए कार्यों की ली जानकारी। जिलाधिकारी द्वारा घर पर उपचार ले रहे रोगियों के घर जाकर रैपिड रिस्पॉन्स टीम  द्वारा रोगी को उपलब्ध कराई ड्रग किट की जानकारी लेने पर पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के परिवार के सदस्य द्वारा अवगत कराया गया कि आरआरटी टीम द्वारा ड्रग किट उपलब्ध कराया गया है इसके साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों हेतु आईवर मेक्टिंन की दो-दो टेबलेट भी उपलब्ध कराई गई।

जिलाधिकारी द्वारा लोगों से अपील की गई कि कोविड-19 की जांच अधिक से अधिक लोग कराएं जिससे का ससमय संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके उसे ससमय बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि सही समय पर संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर संक्रमण के फैलाव को भी रोका जा सकता है। जिलाधिकारी द्वारा डिप्टी सीएमओ डॉ0 दीपक पांडे को संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों की सैंपलिंग कराने के साथ-साथ घनी बस्तियों में संक्रमित व्यक्ति के मकान के आसपास के घरों में रहने वाले सभी सदस्यों की भी कोविड-19 की जांच कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जाए और यदि किसी में भी कोविड-19 लक्षण की संभावना हो या वह किसी पॉजिटिव व्यक्ति के सीधे संपर्क में आया हो तो उसे आइवर मेक्टिन दवा  उपलब्ध कराने के साथ-साथ यथाशीघ्र उसकी कोरोना की जांच कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी टीम  के सदस्यों यथा आशा  आंगनबाड़ी कार्यकत्री  व एएनएम  के द्वारा घर-घर जाकर सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों को पहचाने का कार्य किया जा रहा है उन्होंने उनकी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जिलाधिकारी ने  डिप्टी सीएमओ, को जनपद की सभी सर्वे टीमों को अनिवार्य रूप से इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पार्षद द्वारा बताया गया कि निगरानी टीमों का सर्वेक्षण कार्यों में पूरा सहयोग प्रदान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निगरानी टीम के सभी सदस्यों को स्वयं को सुरक्षित रखते हुए अपने अपने कार्यों का बेहतर ढंग से निर्वहन करने को कहा। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डॉ दीपक पांडे, सरदार भगत सिंह वार्ड के पार्षद संतोष सिंह आदि उपस्थित रहे।