कोविड-19 के अन्य लक्षण से ग्रसित व्यक्तियों की जांच तत्काल कराई जाए-जिलाधिकारी

75

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ राजर्षि दशरथ स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय/कोविड एल-2 चिकित्सालय दर्शन नगर का किया आकस्मिक निरीक्षण। सिंप्टोमेटिक मरीजों हेतु होल्डिंग वार्ड को संचालित करने तथा ऐसे मरीजों का प्राथमिकता के साथ टेस्ट सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश।इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय के फ्लू वार्ड में संचालित कोविड ओपीडी, स्क्रीनिंग कक्ष, होल्डिंग वार्ड के संचालन की स्थिति के निरीक्षण तथा चिकित्सालय में ऑक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता के साथ-साथ भर्ती मरीजों को उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सीय सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली गई।

निरीक्षण के दौरान होल्डिंग वार्ड में कोई भी मरीज भर्ती ना पाए जाने पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए प्राचार्य डॉ0 विजय कुमार को निर्देशित किया कि ओपीडी में सर्दी, खांसी, बुखार व कोविड-19 के अन्य लक्षण से ग्रसित व्यक्तियों की प्राथमिकता पर तत्काल अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच कराई जाए तथा रिपोर्ट आने तक उन्हें होल्डिंग वार्ड में रखा जाए।

जिलाधिकारी ने कहा के सर्दी, खांसी, बुखार वाहन गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति मेडिकल कॉलेज के फ्लू वार्ड में 24 घण्टे संचालित ओपीडी में आकर जरूर दिखाएं, ऐसे व्यक्ति की कोविड-19 की जांच भी अवश्य की जाए तथा ऐसे व्यक्तियों को कोविड जांच रिपोर्ट आने तक होल्डिंग वार्ड में भर्ती करके उन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाए जिससे उनका स्वास्थ्य खराब न होने पाए। इस तरह से मरीज की बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है।

इस अवसर पर प्राचार्य द्वारा बताया गया कि चिकित्सकों द्वारा समय पर वार्डों का भ्रमण कर सभी मरीजों का चिकित्सीय परीक्षण कर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में तेजी से सुधार लाने हेतु च्यवनप्राश, गिलोय बटी व अन्य औषधियां प्रदान की जा रही हैं, मरीजों को ससमय गुणवत्तापूर्ण नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी वार्डों एवं शौचालयों की नियमित साफ-सफाई हो रही है। उन्होंने बताया कि उनके साथ में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन व अन्य औषधियां उपलब्ध है।

जिलाधिकारी ने अपील की है कि यदि किसी को सर्दी, खाँसी, बुखार या कोविड-19 के लक्षण दिखायी पड़ते हैं तो वह उनकी अनदेखी न करें। वे चिकित्सालय के फ्लू वार्ड में पूर्वान्ह 11.00 बजे से अपरान्ह 02.00 बजे के बीच में पहुँचकर कोविड-19 की एण्टीजेन अथवा आर0टी0-पी0सी0आर0 की जाँच अवश्य करा लें। सर्जरी के मरीजों के लिए भी चिकित्सालय में ट्रूनाट जाँच की सुविधा उपलब्ध है जिसे वे करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मरीज को कोविड-19 की जाँच रिपोर्ट प्राप्त करने हेतु अब चिकित्सालय में आने की आवश्यकता नहीं है, वे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर घर बैठे ही https://labreports.upcovid19tracks.in लिंक पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से अपनी जाँच रिपोर्ट देख/प्राप्त कर सकते हैं।इस अवसर पर प्राचार्य डाॅ0 विजय कुमार, सी0एम0एस0 डाॅ0 अरविन्द कुमार सिंह एवं अन्य सम्बन्धित स्टाॅफ उपस्थित रहे।