कोविड-19 के सम्बन्ध में बैठक व इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

87


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज जिला महिला अस्पताल के कोविड.19 एल.2 चिकित्सालय में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड.19 के बचाव एवं रोकथाम के सम्बन्ध में प्रतिदिन की जा रही गतिविधियों के सम्बन्ध में बैठक की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों एवं होम आइसोलेशन मरीजों की देखरेख निरन्तर की जायेए कोविड अस्पताल सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज में साफ.सफाई एवं सेनेटाइजेशन का कार्य समय.समय पर किया जायेए कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को खान.पानए दवाओं की उपलब्धता आदि की निरन्तर निगरानी अपनी देख.रेख में करेंए यदि किसी भी मरीज द्वारा कोई शिकायत की जाती है तो उसका त्वरित संज्ञान लेते हुये उसका निस्तारण करायें।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड.19 के सैम्पलिंग कार्य में तेजी लायी जाये तथा सैम्पलिंग लेते समय पैरा मेडिकल स्टाफ पीपीई किटए मास्क सहित अन्य सुरक्षा उपकरण से सुसज्जित होकर ही सैम्पल कलेक्शन का कार्य करें जिससे कि डाक्टरए पैरामेडिकल स्टाफ में किसी भी प्रकार के संक्रमण की सम्भावना न रहे।

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल परिसर में बने इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर का निरीक्षण किया और ड्यिटी पर लगे अधिकारियों को निर्देशित किया कि टेलीफोन पर कॉल आने पर उसको स्वयं रिसीव करेगें तथा जो भी अपेक्षित जानकारी दी जायेगीए वह अभिलेखें में अंकित सूचना के आधार पर ही दी जायेगीए दी गई जानकारी त्रुटिपूर्ण अथवा भ्रामक न हो। किसी बिन्दु पर कोई कॉल जैसे.भोजनए राशनए विद्युतए स्वास्थ्य आदि के सम्बन्ध में आती है तो उसको रिसीव कर सम्बन्धित सूचनाध्शिकायत को पंजिका में अंकित करने तथा उसका नियंत्रण कक्ष में तैनात सम्बन्धित अधिकारीध्कर्मचारी के माध्यम से निस्तारण 02 घण्टे के भीतर कराते हुये निस्तारण आख्या का अंकन सम्बन्धित पंजिका में कराया जाये। उन्होने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस ;कोविड.19द्ध के प्रसार को रोकने एवं बचाव सम्बन्धी किये जा रहे प्रयासों में प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण सहयोग सुनिश्चित करेगें। इसमें किसी स्तर पर किसी प्रकार की उदासीनताए शिथिलता कदापि क्षम्य न होगी।